टीकाकरण में उत्कृष्ट कार्यों के लिये मध्यप्रदेश को मिला प्रशंसा-पत्र

शेयर करें:

मण्डला @ केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मध्यप्रदेश को रूटीन टीकाकरण में उत्कृष्ट पोस्टर प्रजन्टेशन के लिये प्रशंसा-पत्र जारी किया है। मध्यप्रदेश ने 30 अक्टूबर से एक नवम्बर, 2018 तक असम के काजीरंगा में हुई पाँचवीं नेशनल समिट ऑन गुड एण्ड रेप्लीकेबल प्रेक्टीसेस एण्ड इनोवेशंस इन पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम में ’कोकरेंट मॉनीटरिंग’ थ्रू आरआई मॉनीटर्स इन रूटीन इम्युनाइजेशन’ पोस्टर प्रजन्टेशन दिया था।

केन्द्र शासन, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और यूएनडीपी ने भी मध्यप्रदेश द्वारा इस दिशा में किये गये प्रयासों की प्रशंसा की है। मध्यप्रदेश में टीकाकरण की बेहतर उपलब्धि के लिये एक नवाचार किया गया था, जिसमें लिखित और मौखिक परीक्षा के बाद 500 में से 160 बीएससी पास एमपीडब्ल्यु (पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता) का चयन किया गया था।

यह प्रयोग देश में अपने आप में अनूठा है। इन एमपीडब्ल्यु को जीपीएस आधारित उच्च तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया था, जिसके कारण प्रदेश के टीकाकरण में 26 प्रतिशत का बड़ा उछाल हासिल हुआ। एमपीडब्ल्यू को टीकाकरण में पंचायत पुरस्कार के चयन के लिये दूसरे गाँवों में भी भेजा गया था।