“स्वच्छता ही सेवा” अभियान का रानी तालाब से किया गया शुभारंभ

शेयर करें:

रीवा @ स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान पखवाड़े का शुभारंभ शहर के रानी तालाब से किया गया। इस अवसर पर उद्योग एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने उपस्थित जनसमुदाय को स्वच्छता की शपथ दिलायी तथा रानी तालाब परिसर की साफ-सफाई के लिये श्रमदान भी किया। इसके साथ-साथ रानी तालाब परिसर में स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। दो अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य साफ-सफाई के काम में लोगों का सहयोग जुटाना और स्वच्छता अभियान को और सशक्त बनाना है ताकि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को पूरा किया जा सके।

स्वच्छता पखवाड़ा के शुभारंभ समारोह में उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता का कार्य जन आंदोलन का रूप ले चुका है। अब हर व्यक्ति घर, गली, मोहल्ला व शहर की साफ-सफाई में ध्यान दे रहा है। स्वच्छता पखवाड़ा जैसे आयोजन लोगों को स्वच्छता से जोड़ने व प्रेरित करने के उद्देश्य से ही किये जा रहे हैं। लोग अपने घरों का कचरा इधर-उधर न डालकर कचरा लेने आने वाले वाहन को दें, शहर अपने आप ही साफ हो जायेगा। उद्योग मंत्री ने लोगों से कहा कि स्वच्छता के कार्य में हर व्यक्ति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे और शहर को साफ-सफाई के मामले में देश को नम्बर एक बनाने का संकल्प लें।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र, महापौर ममता गुप्ता, अध्यक्ष विन्ध्य विकास प्राधिकरण सुभाष सिंह, महिला आयोग की सदस्य अंजू मिश्रा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, जनपद अध्यक्ष रीवा केपी त्रिपाठी, पार्षदगण, अन्य जनप्रतिधि, नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, स्वास्थ्य अधिकारी एसके चतुर्वेदी, सामाजिक संस्थाओं के सदस्य, गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में स्थानीयजन उपस्थित रहे। रानी तालाब परिसर के सभागार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया।