पन्‍ना : मजदूर को मिला 14.09 कैरेट का हीरा, बदल गई किस्‍मत

शेयर करें:

पन्ना। हीरे की खदानों के लिए प्रसिद्ध मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) का पन्‍ना (Panna) एक शहर ऐसा है, जहां कई मजदूरों की किस्‍मत बदलते हुए देखी गई है. ऐसा ही कुछ बुधवार को हुआ है, एक मजदूर (laborer) और उसके साथियों को एक खदान में 14.09 कैरेट का एक हीरा (diamond) मिल गया. दो दिन पहले 22 फरवरी को भी एक मजदूर और उसके साथियों को दो कीमती हीरे मिले थे.

खदान में खुदाई से 7.94 कैरेट और 1.93 कैरेट के दो कीमती हीरे मिले थे. पन्ना जिले के हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि कृष्ण कल्याणपुर गांव के पास स्थित खदान में मजदूर रामप्यारे विश्वकर्मा और उसके साथियों को 14.09 कैरेट का हीरा मिला है. उन्होंने कहा कि इस हीरे की नीलामी मार्च में की जाएगी.

यह हीरा करीब 70 लाख रुपए में बिक सकता है
मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में बुधवार को एक मजदूर और उसके साथियों को एक खदान में 14.09 कैरेट का एक हीरा मिला। यह खदान इन लोगों ने पट्टे पर ली थी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. विशेषज्ञों का कहना है कि नीलामी में यह हीरा करीब 70 लाख रुपए में बिक सकता है.

दो दिन पहले दो कीमती हीरे मिलने से श्रमिकों की किस्मत चमकी
दो दिन पहले भी पन्ना जिले के एक गांव में खदान में दो कीमती हीरे मिलने से एक मजदूर और उसके साथियों की किस्मत चमक गई थी. इटवा खास गांव के रहने वाले भगवान दास कुशवाह और उसके साथ काम करने वाले श्रमिकों को सोमवार को खदान में खुदाई से 7.94 कैरेट और 1.93 कैरेट के दो कीमती हीरे मिले हैं. प्रशासन द्वारा मार्च के दूसरे सप्ताह में अन्य हीरों के साथ इन दो हीरों की भी नीलामी कराई जाएगी. नीलामी से मिलने वाली राशि में से सरकार का राजस्व काटकर शेष राशि कुशवाह और उसके साथी श्रमिकों को दी जाएगी.

दो हीरों की कीमत 35 लाख रुपए तक
कुशवाह ने बताया था कि उसने स्थानीय कार्यालय में दोनों हीरा जमा करवा दिया है. उसने बताया कि उसके सहित पांच मजदूर एक खदान में खुदाई कर रहे थे, तभी उन्हें ये दो कीमती हीरे मिले. उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाली राशि से उसके परिवार की समस्याओं का समाधान होगा और बच्चों की पढ़ाई में धन का उपयोग किया जा सकेगा. विशेषज्ञों ने इन हीरों की कीमत 35 लाख रुपए तक होने का अनुमान लगाया है.