कोहली क्रिकेट के सभी प्रारूपों में नंबर एक पायदान पर पहुंचने के क़रीब

शेयर करें:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के सभी प्रारूपों में नंबर एक पायदान पर पहुंचने के क़रीब हैं। गुरूवार को जारी ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वे दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा है और रिकॉर्ड और कीर्तिमान मानो कोहली का पीछा कर रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरूवार को तीन पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

इसके साथ ही अब वो एक और बड़ा कमाल करने के करीब पहुंच गए हैं। कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने सीरीज़ में 610 रन जुटाये। कोहली ने लगातार दोहरे शतक जमाये और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली।

वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वॉर्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया। फिलहाल अंकों में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है। स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं। अब विराट कोहली शीर्ष टेस्ट रैंकिंग से बस एक स्थान दूर हैं।

यानी वो सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर निगाहें लगाये होंगे क्योंकि वनडे और टी 20 में वो पहले से नंबर एक स्थान पर कब्जा बनाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर रहे थे जबकि हमवतन खिलाड़ी मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर थे। विराट ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे व भारत के पहले खिलाड़ी बनेंगे।