कर्नाटक विधानसभा चुनाव: 12 मई को मतदान, 15 मई को आएंगे नतीजे

शेयर करें:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से अहम घोषणाएं की जा रही है। इसके साथ ही, आज से आचार संहिता राज्य में लागू हो चुका है। चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक की सभी 56 हजार बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। दिव्यांगों और महिलाओं के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष इंतजाम किये जाएंगे। इसके साथ ही, 28 मई से पहले सारी प्रक्रियाएं पूरी की जाएगी।

कर्नाटक में मौजूदा कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार का कार्यकाल 28 मई को पूरा हो रहा है। कर्नाटक में चुनाव 12 मई को एक चरण में कराया जाएगा और 15 मई को उसकी मतगणना होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, बिना दस्तावेज के बड़ी रकम जब्त कर ली जाएगी। चुनावी खर्च पर विशेष नजर रखी जाएगी।

कर्नाटक की 225 विधानसभा सीटों पर 224 के लिए चुनाव होने हैं जबकि एक सीट पर ऐंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनीत होगा। कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। दोनों ही पार्टियों के स्टार कैंपेनर इन दिनों जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जहां सिद्धारमैया सरकार अपनी सीट बचाने के लिए उतरेगी वहीं बीजेपी भी इस बार यहां सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। तीसरी ओर जेडीएस-बीएसपी एक साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देगी।

उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इन दिनों लगातार विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर कर्नाटक में ही हैं। उनके दौरे का आज दूसरा दिन है। वह आज श्रृंगेरी स्वामी और श्री मुरुगा मठ के दर्शन करेंगे। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को ही जेडीएस से बगावत कर चुके 7 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस जॉइन की।