दसवें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के लिए 13 देशों की 48 फिल्में की गईं चयनित

शेयर करें:

गुलाबी नगर से शुरू होकर देष-दुनिया के सिनेमा फलक पर पहचान बनाने वाले जयपुर इंटरनेषनल फिल्म फैस्टिवल इस साल अपनी स्थापना के दसवें वर्ष का जष्न मनाने की तैयारी में है।

जिफ के फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि इस बार ये फैस्टिवल 6 से 10 जनवरी तक गोलेछा सिनेमा परिसर और मणिपाल यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित किया जाएगा। फ़ेस्टीवल में चयनित फिल्मों की पहली सूची 5 नवंबर को जारी की गई थी। इस सूची में 72 फिल्मों का चयन किया गया था। चयनित फिल्मों की दूसरी सूची मंगलवार को जारी की गई। इस अंतिम और महत्वपूर्ण सूची में 13 देशों की 48 फिल्मों का चयन किया गया है (30 भारत से तथा 18 विदेश से) ।

इस तरह से जिफ 2018 में दिखाई जाने वाली फिल्मों की कुल संख्या 120 हो गई है। अभी इसमें 4 मोबाईल फिल्म, 3 वेब सीरीज और 9 फिल्में फिल्म मार्केट के तहत और जोड़ी जानी है। इसमें भारत से अभी 120 में से 49 फिल्में हैं तथा विदेश से 71 फिल्में हैं। 7 फिल्में होस्ट राज्य राजस्थान से शामिल की गई है। पिछले साल जिफ 2017 में कुल 134 फिल्मों का चयन किया गया था।

इंटरनेशनल ज्यूरी ने किया चयन

जिफ के प्रवक्ता राजेंद्र बोड़ा ने बताया कि इस साल कुल 101 देशों से 2019 फिल्में प्राप्त हुई थी जिसमें से इन फिल्मों का चयन 51 सदस्यों के इन्टरनेशनल फिल्म चयन समिति ने किया है। इनमें 31 सदस्य भारत से तो 20 सदस्य अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, बांगलादेश, कनाडा आदि देशों से हैं।

ये है चयनित फिल्मों का क्लासीफिकेषन

इन 120 फिल्मों में से 21 फीचर फिल्में, 11 डाक्यूमेंटरी फीचर फिल्में, 57 शॉर्ट फिक्सन, 8 शॉर्ट डाक्यूमेंटरी, 10 स्टेडेंट शॉर्ट फिक्सन, 9 शॉर्ट अनिमेशन, 1 मोबाईल फिल्म (अभी 4 फिल्में और जोड़ी जानी है), 2 वेब सीरीज (अभी 3 और जोड़ी जानी है) और एक देशभक्ति से ओतप्रोत शॉग है।

दूसरी सूची में इन देषों की फिल्में की गईं चयनित

मंगलवार को जारी दूसरी सूची में चयनित फिल्में हंगरी यूके, अमेरिका, ताईवान, फ्रांस, कनाडा, पोलैंड, इटली, इज़राईल, स्वीटजरलैंड, ईरान,पनामा और भारत से है। प्रथम सूची में इन देशों के अलावा रूस, चीन, स्पेन, पाकिस्तान, पोलैंड, बांगलादेश और फिनलैंड आदि देशों की फिल्में शामिल की गई थीं।

दूसरी सूची में चयनित फीचर फिल्में –

Angrezi Mein Kehte Hein directed by Harish Vyas from India/Hindi

HALF WIDOW directed by Danish Renzu from India/ Kashmiri and Urdu

ANDARKAHINI (SELF-EXILE) directed by ARNAB MIDDYA from India/Bengali

INKBLOT directed by Vedanti Dani from India/English

POV-Point of view directed by Prabhakar Jha from India/Hindi

DONAIRE Y ESPLENDOR (GRACE & SPLENDOR) directed by Arturo Montenegro from Panama/ Spanish

इस साल समारोह में अलग अलग विषयों पर चर्चाए वर्कशॉप और सेमीनार्स आयजित होंगे। इनमें 7 जनवरी को जयपुर का फिल्मी दिल और विश्व सिनेमा में जयपुर चर्चा स्तर का आयोजन होगा।

8 जनवरी को जयपुर और देश की सबसे बड़ी पहचान बन चुकी को प्रोडक्सन मीट का आयोजन होगा। इस मीट में भाग लेने के लिए देश विदेश के सैकड़ों फिल्म मेकर्स जयपुर आते हैं। पिछले साल इस मीट में 19 देशों के 127 फिल्म मेकर्स प्रोड्यूसर्स डायरेक्टस भाग लेने आए थे।

9 जनवरी को भारतीय फिल्म उद्योग और वर्तमान चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

साथ साथ अनेक इंटरएक्टिव सैशन्स और मास्टर क्लासेज का भी आयोजन होगा।

प्रमुख आकर्षण

  • लगभग 101 देशों से प्राप्त 2019 फिल्मों में से 23 देशों की 120 फिल्मों का हुआ है चयन।
  • चयनित फिल्मों की कुल अवधि 4378 मिनट है।
  • दुनियाँ भर में चर्चित फिल्में भी इस सूची में जगह बना सकी है।
  • 11 डाक्यूमेंटरी फीचर फिल्मस के चयन का किया गया है। जिफ भारत का पहला फिल्म समारोह हैं जिसमें डाक्यूमेंटरी फीचर फिल्मस का चयन भी किया जाता हैण् इनमें देखें रियल दुनियाँ में जो भी घटीत हो रहा है।
  • देश दुनियाँ अनेक फिल्म मेकर्स और फिल्मों की स्टार कास्ट समारोह में भाग लेने जयपुर आ रही हैं।
  • इस तरह से विश्व की बहुचर्चित फिल्में और कई नामचीन तथा शानदार फिल्में जिफ 2018 की पहली और दूसरी सूची में शामिल हुई है।
  • इस फेस्टीवल ने महज 9 साल में विश्व स्तर बड़े ही रोचक ढंग से फिल्म मेकर्स तक अपनी पहुँच बनाई है। जो अदभूत है।
  • फैस्टिवल के लिए रजिस्ट्रेषन जारी है