प्रभावित कृषकों की सूची का वाचन एवं चस्पा करने के निर्देश

शेयर करें:

विदिशा @ जिले में रविवार 11 फरवरी के हुई ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे हेतु कलेक्टर अनिल सुचारी के द्वारा दल गठित किए गए है। उन्होंने प्रभावित कृषकों के सर्वे उपरांत ग्राम में सूची का वाचन कर पंचायत भवन के सूचना पटल पर चस्पा करने के भी निर्देश संबंधितों को दिए गए है।

अपर कलेक्टर एचपी वर्मा ने बताया कि रविवार को हुई ओलावृष्टि से मौसमी रबी की फसले विदिशा, बासौदा, कुरवाई शमशाबाद, पठारी, नटेरन एवं गुलाबगंज तहसीलों में क्षति होने संबंधी जानकारी प्राप्त हुई है। प्राकृतिक आपदा से फसल क्षति होने पर राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों का संयुक्त दल गठन किया गया है जो सर्वेक्षण का कार्य करेगा। सर्वेक्षण दल पीड़ि़त किसानों के खेतो में पहुंचकर खेतो में लगी फसलों को हुई क्षति का आंकलन नियमानुसार करेगा। सर्वेक्षण कार्य पूर्ण होने के उपरांत सूची में शामिल प्रभावित कृषकों के नामों का वाचन कर ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर सूची चस्पा कराएंगे।

सर्वेक्षण के संबंध में ग्रामवासियों के दावे आपत्तियां यदि हो तो प्राप्त किए जाएंगे। दावे आपत्तियों का निराकरण सर्वे दल द्वारा किया जाएगा और सूची को ग्राम पंचायतों से सत्यापित कराकर राहत राशि स्वीकृति करने के लिए तहसीलदारों को सूची उपलब्ध कराई जाएगी।अपर कलेक्टर वर्मा ने सर्वेक्षण दल में शामिल अधिकारियों, कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि ग्राम में सर्वे के समय एवं ग्रामवासियों को सूचीवाचन के समय पंचनामा बनाया जाए। साथ ही ग्राम में कुल कितना रकवा प्रभावित हुआ है एवं फसल क्षति का प्रतिशत कितना है कि जानकारी संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार तीन दिवस में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।