हितग्राहियों को राशन पीओएस मशीन के माध्यम से वितरित किये जाने के निर्देश

शेयर करें:

नरसिंहपुर @ निरीक्षण के दौरान यह जानकारी सामने आई थी कि विक्रेताओं द्वारा सामग्री का वितरण पी ओ एस मशीन के माध्यम से न कर पंजी बनाकर किया जा रहा है। कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये जाने वाली राशन सामग्री का वितरण पी ओ एस मशीन के माध्यम से ही किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी ने कहा है कि जारी निर्देशों का पालन न किये जाने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 तथा मध्यप्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2015 के तहत कठोर कार्रवाई की जावेगी।

जारी आदेश में कहा गया है कि समस्त विक्रेता निर्धारित समयावधि में पीओएस मशीन में हितग्राहियों का डाटा डाउनलोड करेंगे तथा हितग्राहियों को राशन सामग्री का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से ही किया जावे। वितरण रजिस्टर से सामग्री का वितरण नहीं किया जावे। शहरी क्षेत्र में राशन सामग्री बायोमेट्रिक सत्यापन उपरांत ही वितरित की जावे।

प्रतिमाह दो तारीख को विगत माह में वितरित की गई सामग्री की जानकारी निर्धारित प्रपत्र पर निगरानी समिति के अध्यक्ष, सदस्यों से प्रमाणित कराकर क्षेत्रीय सहायक, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। उचित मूल्य दुकान से संलग्न ऐसे हितग्राहियों के आधार नम्बर पोर्टल पर फीड नहीं हैं, तो संकलित कर जिला खाद्य कार्यालय में 21 मार्च तक प्रस्तुत करेंगे। विगत 6 माह से राशन प्राप्त न करने वाले हितग्राहियों एवं मिसमैच आधार वाले हितग्राहियों की सूची विक्रेताओं को उपलब्ध कराई जा चुकी है, जिनकी जानकारी नाम, समग्र आईडी सहित संबंधित पंचायत के सरपंच, सचिव से प्रमाणित कराकर जिला खाद्य कार्यालय को 21 मार्च तक प्रस्तुत करेंगे। उचित मूल्य दुकान पर स्वच्छता रखी जाये। आवश्यक पेंटिंग कराकर राशन सामग्री के मूल्य प्रति परिवार पात्रता, निगरानी समिति के सदस्यों के नाम आदि समस्त निर्देशों को प्रदर्शित किया जावे।