बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं नियमित मध्यान्ह भोजन वितरण के दिए निर्देश

शेयर करें:

रायसेन @ स्कूल शिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक डॉ.प्रभुराम चौधरी ने सांची विकासखण्ड के ग्राम ढकना-चपना में शासकीय प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने शिक्षकों से कक्षावार विद्यार्थियों की संख्या, नियमित मध्यान्ह भोजन वितरण तथा शैक्षणिक व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से भी बात करते हुए नियमित स्कूल खुलने, शिक्षकों की उपस्थिति, पढ़ाई होने, गुणवत्तापूर्ण तथा नियमित मध्यान्ह भोजन मिलने के संबंध में जानकारी ली।

प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों ने स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी को बताया कि शाला में बच्चों की संख्या पहले से कम हो रही है। इस पर डॉ चौधरी ने शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय स्कूलों में भी शैक्षणिक गुणवत्ता अशासकीय विद्यालयों जैसी हो, इसके लिए निरंतर प्रयास किए जाएं। साथ ही बच्चों को नियमित स्कूल आने के लिए प्रेरित भी किया जाए।

उन्होंने विभाग के संचालक श्री प्रभात तिवारी को तत्काल स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों की शैक्षणिक व्यवस्थाएं उन्नत बनाई जाएंगी। साथ ही स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए निरंतर कार्य किया जाएगा।

मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की ली जानकारी
ग्राम ढकना चपना में प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने स्कूल परिसर में ही बने मध्यान्ह भोजन रसोई घर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मध्यान्ह भोजन बना रहीं समूह की महिलाओं से बच्चों को दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता, मीनू अनुसार मध्यान्ह भोजन वितरण होने सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

पंचायत भवन का किया निरीक्षण
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने ग्राम ढकना चपना में पंचायत भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पंचायत कर्मियों से गांव में विकास कार्यो, शासकीय योजनाओं की स्थिति सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।