भारत ने चौथी बार जीता अंडर-19 विश्व कप का खिताब

शेयर करें:

अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को हराकर अपना चौथा अंडर 19 विश्व कप जीत लिया है। भारतीय टीम ने तीन बार की चैंपियन आॅस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया। टूर्नामेंट में एक भी मैच ना हारने वाली भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया ।

भारत ने सलामी बल्लेबाज मंजोत कालरा की शतकीय पारी की बदौलत अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने मनजोत कालरा के 101 रनों की बदौलत 38.5 ओवरों में आठ विकेट रहते ही हासिल कर लिया। कालरा के अलावा भारत के लिए शुभमन गिल ने 31 और विकेटकीपर हार्विक देसाई ने 47 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवरों में 216 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मरलो ने 76 और परम उप्पल ने 34 रनों का योगदान दिया। भारतीय गेंजबाज शिवा सिंह, नागरकोटी, पोरेल और रॉय को 2-2 विकेट मिले.

राहुल द्रविड़ की टीम ने फाइनल में करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया । यह चौथा मौका रहा, जब भारत ने जूनियर विश्व कप जीता है। इससे पहले भारत ने मोहम्मद कैफ की कप्तानी में साल 2000, विराट कोहली के नेतृत्व में साल 2008, उन्मुक्त चंद की कप्तानी में 2012 में और इस बार पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चौथी बार विश्व कप जीता है।