ट्राई सीरीज के फाइनल में बांग्लादेश को 4 विकेट से हराकर भारत ने जीता खिताब

शेयर करें:

कोलंबो: निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्‍के की बदौलत बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के सहारे टीम इंडिया ने न केवल निधास ट्रॉफी चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया बल्कि बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 में अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा.

बांग्‍लादेश के खिलाड़ि‍यों के अहंकार को चूर-चूर करते हुए रोहित शर्मा बिग्रेड ने यह जीत हासिल की है. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश टीम ने सब्‍बीर रहमान (77 रन, 50 गेंद, 7 चौके और चार छक्‍के) की आतिशी पारी की मदद से 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 166 रन बनाए. जवाब में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन नेतेज शुरुआत की लेकिन टीम लगातार विकेट गंवाती रही.

कप्‍तान रोहित शर्मा (56 रन, 42 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) टॉप स्‍कोरर रहे. रोहित की इस पारी के बावजूद भारतीय जीत के हीरो दिनेश कार्तिक साबित हुए. उन्‍होंने महज आठ गेंदों पर नाबाद 29 रन (दो चौके, तीन छक्‍के) जड़ते हुए भारत को लगभग असंभव मानी जाने वाली जीत तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 12 रन की दरकार थी.

सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए इस ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जमाते हुए कार्तिक ने बांग्‍लादेशी खेमे को निराशा की गर्त में पहुंचा दिया. भारत ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर 6 विकेट के नुकसान पर मैच जीता और इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने यह खिताब अपने नाम कर लिया।

कप्तान रोहित शर्मा ने लगाया बेहतरीन अर्धशतक

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट शाकिब अल हसन ने चटकाया। शाकिब की गेंद पर धवन 10 रन बनाकर हक के हाथों कैच हो गए। इसके बाद सुरेश रैना भी बिना खाता खोले ही रुबेल हुसैन की गेंद पर विकेटकीपर रहीम के द्वारा लपके गए। लोकेश राहुल ने 14 गेंदों पर 24 रन बनाए लेकिन रुबले हुसैन की गेंद पर उनका कैच शब्बीर रहमान ने लिया।

शबीर की बेहतरीन पारी

बांग्लादेश का पहला विकेट लिटोन दास के तौर पर गिरा। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने 11 रन पर रैना के हाथों कैच आउट करवाया। तमीम इकबाल 15 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर शर्दुल ठाकुर के हाथों लपके गए। सौम्या सरकार भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। सिर्फ एक रन बनाकर चहल की गेंद पर उनका कैच शिखर धवन ने पकड़ा। मुश्फिकुर रहीम 9 रन बनाकर कैच आउट हुए। चहल की गेंद पर रहीम का कैच विजय शंकर ने लपका।

महमूदुल्लाह 21 रन बनाकर रन आउट हो गए। कप्तान शाकिब अल हसन 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। शबीर रहमान ने 50 गेंदों पर 7 चौके और 4 छक्के की मदद से 77 रन बनाए। उन्हें जयदेव उनदाकट ने क्लीन बोल्ड कर दिया। रुबेल हुसैन को उनादकट ने क्लीन बोल्ड कर दिया वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने तीन विकेट लिए साथ ही जयदेव उनादकट ने दो जबकि वाशिंगटन सुंदर ने एक शिकार किया।