भारत-श्रीलंका टेस्ट: भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

शेयर करें:

श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ भारत ने 1-0 से अपने नाम कर ली।दोनो टीमों के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मुक़ाबला ड्रॉ रहा। आख़िरी दिन भारतीय टीम को श्रीलंका के सात विकेट निकालने थे,लेकिन धनंजय डिसिल्वा के शतक और रोशन सिल्वा के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका की टीम दिल्ली टेस्ट को ड्रॉ करवाने में कामयाब रही।धनंजय डिसिल्वा 119 के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हुए।भारतीय टीम की ये लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज़ जीत रही। दिल्ली टेस्ट भले ही ड्रॉ रहा लेकिन विराट के वीरों ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज़ जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी ज़रूर कर ली।

टीदिल्ली टेस्ट की बात करें तो आख़िरी दिन विराट एंड कंपनी को 7 विकेट निकालने थे,410 रन के टार्गेट का पीछ कर रही श्रीलंका ने 3 विकेट पर 31 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन दिन की शुरूआत लंका की टीम के लिए ख़राब रही रविंद्र जड़ेजा की इस गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज़ अजिंक्य रहाणे को 1 के स्कोर पर कैच थमा बैठे।हालांकि इसके बाद बेहद अहम समय पर लंका की टीम के लिए बेहद ज़रूरी पांचवीं विकेट के लिए दिनेश चांदीमल और धनंजय डिसिल्वा के बीच 112 रन की साझेदारी देखने को मिली।जो दिनेश चांदीमल के 36 पर आउट होने के साथ ख़त्म हुई।

चांदीमल आर.अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए।लेकिन काबिले तारीफ़ पारी खेलने का सिलसिला धनंजय डिसिल्वा की ओर से जारी रहा,और मोहम्मद शमी की इस गेंद पर डिसिल्वा का संघर्ष से भरा तीसरा टेस्ट शतक सामने आया।धनंजय डिसिल्वा को वापस पवैलियन भेजने का ये एक अच्छा मौका आर.अश्विन के हाथ आया था लेकिन वो चूक गए।

हालांकि इस चूक का ज्यादा फायदा डिसिल्वा नहीं उठा पाए और क्रैंप की समस्या से जूझते हुए 76वें ओवर की समाप्त के साथ ही धनंजय डिसिल्वा ने 119 के स्कोर पर मैदान छोड़ने का फैसला किया।हालांकि इससे टीम इंडिया के कैम्प को विकेट के मामले में कोई फायदा नहीं मिला और श्रीलंका को हार से बचाने का जिम्मा रोशन सिल्वा और निरोशन डिकवेला ने बखूबी उठाया।

रोशन सिल्वा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक जड़ा।इन दोनो के बीच हुई पार्टनरशिप का तोड़ ढ़ूढ़ पाने में टीम इंडिया के गेंदबाज़ नाकाम रहे और जब स्कोर 5 विकेट पर 299रन पहुंचा तो दोनो टीमों ने मैच को समाप्त करने का मन बना लिया और इस तरह दिल्ली टेस्ट ड्रॉ रहा।रोशन सिल्वा 74 तो डिकवेला 44 रन पर नाबाद रहे।टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज़ 1-0 से अपने नाम की और अब नज़रें 10दिसंबर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ पर है जहां एक बार फिर दोनो टीमें एक दूसरे के ख़िलाफ़ मोर्चा खोलती नज़र आएंगी।