नेपाल के विकास में भारत निभायेगा महत्वपूर्ण भूमिका

शेयर करें:

नई दिल्ली: भारत दौरे पर पाए नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी ओली ने शनिवार को पीएम मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की बीच हुई इस मुलाकात के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल के विकास में भारत का बहुत योगदान रहा है। वह नेपाल के पीएम ओली को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि भविष्य में भी नेपाल के विकास में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच एक नई रेल लाइन को बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली से काठमांडू तक एक नई रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा। कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत नेपाल का सपोर्ट करता रहा है और आगे भी करता रहेगा। उन्होंने दोनों देशों को जोड़ने के लिए जल्द कनेक्टिविटी के विकल्प बढ़ाने पर भी सहमति जताई।

पीएम ने कहा कि सुरक्षा मसलों पर हमारे मजबूत संबंध हैं और हम खुली सीमाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम नेपाल और भारत के बीच रेलवे और पानी की दिशा में सुधार की लगातार कोशिश कर रहे हैं। हम काठमांडु तक नई रेल लाइन बनाने के लिए सहमत हुए हैं। हमने आज भी कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर समीक्षा की। वहीं नेपाल के पीएम ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया।

आपको बता दें कि पीएम ओली ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी। इस दौरान राष्ट्रपति भवन में ओली का भव्य स्वागत किया गया था। ओली ने कहा था कि नेपाल और भारत की दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी किसी से तुलना नहीं की जा सकती। पड़ोसी देशों के साथ किसी भी तरह की संधि या समझौते की शुरुआत दोस्ती से ही होती है। हम भारत के साथ दोस्ती की अपेक्षा रखते हैं।