भारत हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में

शेयर करें:

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर भुवनेश्वर में खेली जा रही हॉकी विश्व लीग के सेमीफ़ाइनल में प्रवेश किया । टीम ने क्वार्टरफ़ाइनल मुक़ाबले में बेल्जियम की टीम को सडेन डेथ तक पहुंचे मुक़ाबले में मात दी। हॉकी विश्व लीग फ़ाइनल्स में ब्लू जर्सी की बेल्जियम पर धमाकेदार जीत। टीम इंडिया ने कटाया सेमीफ़ाइनल का टिकट।

भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में हर ओर टीम इंडिया के समर्थन का नारा बुलंद हो रहा था और इसी बुलंदी से तालमेल बैठाते हुए भारतीय रणबांकुरों ने हॉकी के मैदान पर बेल्जियम को चारों खाने चित कर दिया।हालांकि पहले दो क्वार्टर ख़ाली रहे लेकिन तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम का खेल अपने चरम पर नज़र आया.भारत की ओर से पहला मैच का पहला गोल गुरजंट सिंह ने किया।

ये गोल 31वें मिनट में आया। इस गोल से उत्साहित टीम इंडिया ने 35वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह की मदद से पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया। हालांकि तीसरे क्वार्टर के ख़त्म होने से चंद समय पहले बेल्जियम की ओर से टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने वाले लोईक ल्यूपेर्ट ने पेनाल्टी कॉर्नर के ज़रिए गोल दाग़ स्कोर लाइन को 1-2 कर दिया। चौथे क्वार्टर की शुरूआत होते ही बेल्जियम की टीम ने एक गोल और कर स्कोरलाइन को बराबरी पर ला दिया।

लेकिन टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए 46वें मिनट में रूपिंदर पाल सिंह की मदद से पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल खुद को एक बार आगे कर दिया। लेकिन बेल्जियम की टीम भी पीछे नहीं रही और टीम ने तीसरा गोल कर एक बार फिर स्कोरलाइन को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया जहां एक बार फिर दोनो टीमें 2-2 से बराबर रही। जिसके बाद सडेन डेथ सामने आया जहां भारत ने बाज़ी मारते हुए मुक़ाबले को अपने नाम कर लिया।