भारत-बांग्लादेश की संयुक्त उद्यम की कई परियोजनाओं का शुभारंभ

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए भारत-बांग्लादेश की संयुक्त उद्यम की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में महत्वकांक्षी बिजली ट्रांसमिशन ग्रिड का उद्घाटन किया. यह पावर ग्रिड 500 मेगावॉट का होगा. इसकी बदौलत बिजली के ट्रासमिशन में सुविधा होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों के साथ संबंध प्रगाढ़ होने चाहिए. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच पॉवर सेक्टर को लेकर संपर्क दोनों देशों के बीच रिश्तों की मज़बूती का ही गवाह है.

रेल-लिंक अगरतला से अखौरा तक का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया. ये रेल-लिंक कोलकता-बांग्लादेश के ज़रिए भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों तक आसानी से आवाजाही को मुमकिन बनाएगी. प्रधानमंत्री ने इस प्रोजेक्ट को लेकर भविष्य में विकास की संभावना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश के विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं, ऐसे में भारत हर तरह से उनका सहयोगी है.

प्रधानमंत्री ने कुलौरा-शाहबाज़ार रेलवे प्रोजेक्ट अपग्रेडेशन का उद्घाटन भी किया. भारत-बांग्लादेश संयुक्त उद्यम की परियोजनाओं के मौके पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके समकक्ष भी मौजूद रहे. इनके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग को लेकर खुशी ज़ाहिर की.