आवास निर्माण की राशि मिलने के बावजूद भी नहीं किया कार्य प्रारंभ, तो होगी वसूली

शेयर करें:

बड़वानी @ प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर विकास आयुक्त कार्यालय भोपाल द्वारा कड़ा निर्णय लिया गया है। जिसके आदेश भी प्रदेश के विकास आयुक्त इकबाल सिंह बैंस ने जारी कर दिए हैं। जारी आदेश के तहत ऐसे हितग्राही, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रधानमंत्री आवास मिला था।

प्रथम किश्त की राशि भी खाते में आई थी, लेकिन 6 माह बीत जाने के बावजूद भी आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। ऐसे हितग्राहियों के उपेक्षापूर्ण रवैये को देखते हुए, इन डिफाल्टर हितग्राहियों को प्रदान की गई प्रथम किश्त की राशि वसूली जाए, जिसे राज्य के नोडल खाते में जमा कराया जाए, ताकि अन्य जरुरतमंद पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सके।

विकास आयुक्त ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायतों को इस आदेश के तारतम्य में यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। जिले में स्वीकृत 16491आवासों में से 330 ऐसे हितग्राही हैं, जिन्हें प्रथम किश्त मिलने के बावजूद भी अब तक 6 माह व्यतीत होने के बाद भी आवस निर्माण का कार्य प्रारंभ नहीं किया है।

 जिले में अभी तक उक्त योजना में 16491 आवास स्वीकृत किये गए है।जिसमे से 11773 आवास पूर्ण, 4388 आवास प्रगति पर, 330 आवास अप्रारंभ है।