यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आई अहम खबर, 14 जनवरी को होगा इस बात पर फैसला

शेयर करें:

लखनऊ. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभी भी कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है लेकिन सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की 4 मई से शुरू होने की घोषणा के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भी एक अहम खबर सामने आई है.

जो जानकारी सामने आ रही है उससे ये कहा जा सकता है कि आगामी 14 जनवरी को होने वाली बैठक में परीक्षाओं को लेकर निर्णय होगा. हालांकि यूपी में पंचायत चुनाव भी प्रस्तावित है. ऐसे में दोनों के बीच सामंजस भी बैठाना होगा.

ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि यूपी में पंचायत चुनावों की समाप्ति के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं करवाई जाएंगी. इस समय स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं. वहीं पिछली बार तक एक परीक्षा केंद्र पर 1200 परीक्षार्थियों के बैठने का इंतजाम था जो इस बार 800 कर दिया गया है.

अब परीक्षार्थी में 20 वर्ग फीट की जगह 36 वर्ग फीट का स्पेस होगा. मानकों के मुताबिक 500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे. इससे दो छात्रों के बीच काफी स्पेस होगा. जो कोरोना की गाइडलाइंस को देखते हुए किया गया है.

2020 में जहां 7783 परीक्षा केंद्र थे, वहीं इस बार करीब 14000 परीक्षा केंद्र बनाने की बात कही जा रही है. हालांकि यूपी बार्ड के सामने ये मुश्किल जरूर आएगी कि हर कमरे में दो—दो शिक्षक बतौर निरीक्षक तैनात किए जा सकें.

इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने कहा है कि हर रूम में एक निरीक्षक ही तैनात हो सकता है. यूपी बोर्ड 11 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर देगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों को आवंटित परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी.