अगर SBI ATM कार्ड गुम हो गया है तो YONO ऐप से ऐसे करें ब्लॉक

शेयर करें:

ATM कार्ड गुम होने पर इसे बैंक जाकर आसानी से ब्लॉक किया जा सकता हैं। इसके लिए कई तरह की सुविधाएं भी बैंकों द्वारा दी जाती है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बैंकिंग सर्विस के लिए YONO नाम की मोबाइल ऐप बनाई है, लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत पड़ने पर आप इससे अपने ATM कार्ड को भी ब्लॉक कर सकते हैं। आइये, YONO ऐप के जरिये ATM ब्लॉक करने का तरीका जानते हैं।

क्या है YONO ऐप?
YONO का पूरा नाम यू ओनली नीड वन (You Only Need One) है। ये एक मोबाइल ऐप है जिसे गूगल प्ले स्टोर आए iOS स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। यह डिजिटल मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन कस्टमर्स को फंड ट्रांसफर, अकाउंट स्टेटमेंट देखने, चेकबुक ऑर्डर करने, चेक भुगतान रोकने, क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने, ऑनलाइन रिचार्ज करने, अकाउंट गतिविधियों की निगरानी करने जैसे कई बैंकिंग सर्विस में मदद करती है।

कैसे करें SBI YONO ऐप में रजिस्ट्रेशन?
YONO ऐप में रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गये हैं तीन विकल्प – SBI YONO ऐप में रजिस्टर्ड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर YONO SBI को इंस्टॉल करनी होगी। YONO ऐप में इंटरनेट बैंकिंग डिटेल, ATM कार्ड डिटेल या अकाउंट डिटेल के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। जिन लोगों का अकाउंट SBI में पहले से हैं उन्हे एग्जिस्टिंग कस्टमर ऑप्शन में जाकर तीनों में से अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुनना पड़ता है। वहीं, नए कस्टमर्स को इन विकल्पों से पहले एक फॉर्म भरना पड़ेगा।

कैसे करें ATM कार्ड को ब्लॉक?
घर बैठे ATM कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको YONO ऐप में जाकर सर्विस रिक्वेस्ट विकल्प को चुनना होगा और इसमें कई विकल्पों में से ब्लॉक ATM/डेबिट कार्ड विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद ATM कार्ड का नंबर और कार्ड को तत्काल के लिए बंद करना है या हमेशा के लिए इन दोनों में से एक विकल्प को चुनना पड़ेगा।
अंत में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे डालते ही आपके कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान
YONO ऐप में लॉग-इन करते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की ऐप में कस्टमर्स केवल अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही लॉग-इन कर पाएंगे। इसमें किसी और ऑप्शनल नंबर से लॉग-इन नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का सिम जिस फोन में होगा उसी फोन से आप लॉग-इन कर सकेंगे।
इससे पहले के नियम में कस्टमर्स किसी भी दूसरे फोन से लॉग-इन कर सकते थें।