दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग पर मानवाधिकार आयोग सख़्त

शेयर करें:

दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता खराब होने को लेकर मानवाधिकार आयोग ने केंद्र सरकार, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा सरकारों को फटकार लगाई है।

इससे पहले राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानि एनजीटी ने भी दिल्ली सरकार, नगर निगम और पड़ोसी राज्यों को फटकार लगाते हुए उनसे तुरंत राहत कार्य शुरू करने को कहा है। खबरों के अनुसार दिल्ली सरकार ने आगामी 13 तारीख से 17 तारीख के बीच राजधानी में वाहनों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला फिर से लागू करने का फ़ैसला किया है। दिल्ली सरकार के निर्णयों की औपचारिक घोषणा आज शाम की जाएगी।

पिछले तीन दिन से जारी प्रदूषण, धुंध और कोहरे का असर तीसरे दिन भी जारी है। हालांकि धूप निकलने और हवा के तेज बहाव से धुंध का असर कुछ कम हुआ है, लेकिन दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में बना हुआ है और एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 के स्तर पर बरकरार है।

मामले की गंभीरता को भांपते हुए पहले ही रविवार तक स्कूल बंद रखने का एलान किया जा चुका है। राजधानी दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद और पंजाब के कई जिलों में भी स्कूल बंद रखने के निर्देश हैं। राजधानी में सभी तरह के ट्रकों की आवाजाही पर पाबंदी लगाने का फ़ैसला किया गया है। साथ ही दिल्ली में सभी सिविल निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है।