कोरोना वैक्सीनेशन: 18 साल से अधिक उम्र के लोग कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

शेयर करें:

भारत में 1 मई से कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। इस चरण में 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकेगा। इस चरण में वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा और यह रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू हो गया है। चलिए आपको बताते हैं कि आप सरकार की कोविन (COWIN) वेबसाइट के जरिए कैसे वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कोविन वेबसाइट के जरिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
अगर आप कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सरकार के कोविन (Co-WIN) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे वैक्सीनेशन अभियान से संबंधित अहम डाटा स्टोर और प्रोसेस करने के लिए तैयार किया गया है। सबसे पहले cowin.gov.in पर जाएं और ‘रजिस्टर योरसेल्फ’ के विकल्प को क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को प्लेटफॉर्म पर डालें और ‘वेरफाई’ बटन पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर भरें सभी जानकारियां
OTP के वेरिफाई होने के बाद वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा। इस पेज पर जो जानकारियां मांगी गई हैं, वे सभी जानकारियां डालें। इसमें आपके आपको फोटो पहचान पत्र मांगा जाएगा। इसके अलावा यह भी पूछा जाएगा कि आपको पहले से कोई बीमारी है या नहीं। सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे स्थित ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक मैसेज मिलेगा।

इस तरह से बुक करें वैक्सीनेशन का अपॉइंटमेंट
सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद आपको वेबसाइट पर ‘अकाउंट डिटेल्स’ का विकल्प दिखने लगेगा। इस पर क्लिक करने पर आपको ‘सिड्यूल अपॉइंटमेंट’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपनी पसंद के अनुसार वैक्सीनेशन का समय और स्थान बुक कर लें। लोगों को एक मोबाइल नंबर से अपने अलावा तीन और लोगों का रजिस्ट्रेशन करने की इजाजत है। इसके लिए वे ‘एड मोर’ बटन पर जाकर बाकी लोगों की जानकारियां डालकर उन्हें एड कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
आप चाहें तो वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन करने के लिए केंद्र सरकार के ‘आरोग्य सेतु’ ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर जाकर वेबसाइट की ही तरह अपना रजिस्ट्रेशन करें और वैक्सीनेशन का समय चुनें।

क्या लोगों को वैक्सीन चुनने का विकल्प भी मिल रहा है?
अभी सरकार ने लोगों को सीधे तौर पर वैक्सीन चुनने का विकल्प नहीं दिया है, हालांकि अप्रत्यक्ष तरीके से लोग ऐसा कर सकते हैं। अपने रजिस्ट्रेशन से पहले वे पता कर सकते हैं कि कौन से अस्पताल में कौन सी वैक्सीन लगाई जा रही है और जिस अस्पताल में उनकी पसंदीदा वैक्सीन लगाई जा रही है, वे वहां अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

18-45 साल आयु वर्ग के लोगों को केवल सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में वैक्सीन लगेगी।

वैक्सीनेशन अभियान की क्या है स्थिति?
16 जनवरी को शुरू हुए भारत के कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में अब तक वैक्सीन की 14,78,27,367 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 12,29,30,008 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लगी है, वहीं 2,48,97,359 लोगों को दोनों खुराकें लग चुकी हैं। बीते दिन 25,56,182 खुराकें लगाई गईं। अभी देश में दो वैक्सीनों का उपयोग किया जा रहा है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ शामिल है। स्पूतनिक वैक्सीन का इस्तेमाल जल्द शुरू होगा।