स्मार्ट कंपनियां अपनी Online Presence बढ़ाने के लिए इमेज का कैसे करती हैं उपयोग

शेयर करें:

आप एक ऐसी एजेंसी के बारे में सोच सकते हैं जो इतनी अधिक वेब डिज़ाइन और ब्लॉगिंग करती है, हम पूरे दिन कोड पर बस लिख रहे हैं। और यह आंशिक रूप से सच है – हम बहुत सारे लेखन और कस्टम कोडिंग करते हैं। लेकिन एक अच्छी डिजिटल एजेंसी होने का एक हिस्सा विज़ुअल्स की भूमिका को समझना है, दोनों एक वेबसाइट बनाने और एक ऑनलाइन ब्रांड और उपस्थिति को बढ़ावा देने में।

पुरानी कहावत हैं “एक तस्वीर एक हजार शब्दों से कहीं अधिक मूल्यवान है”। इसलिए आज हम कवर कर रहे हैं कि आपकी वेबसाइट और ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए फ़ोटो कैसे चुनें जो वास्तव में पॉप और संभावित ग्राहकों को आपको याद रखें। और चिंता मत करो। भले ही आपके पास एक फैंसी फ़ोटोग्राफ़र के लिए बजट न हो, फिर भी आपकी वेबसाइट के लिए शानदार चित्र प्राप्त करने के कई तरीके हैं, जिन्हें हम नीचे भी कवर करेंगे।

मार्केटिंग में इमेज का इस्तेमाल करना

मनुष्य दृश्य प्राणी हैं, और जब हम ऑनलाइन होते हैं तो यह जादुई रूप से नहीं बदलता है। इसलिए ऑनलाइन ब्रांड मार्केटिंग के लिए इमेज का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा साझा की जाने वाली प्रत्येक छवि एक भावना का आह्वान करती है और आपकी ब्रांड पहचान का प्रतिनिधित्व करती है – जो कुछ भी आपको, आप बनाता है। निश्चित रूप से, टैगलाइन और सामग्री अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं (और यदि आप Google पर रैंक करना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण हैं)।

लेकिन छवियां तुरंत टैप करती हैं और आपकी विशिष्टता को रिले करती हैं। वास्तव में, एमआईटी के न्यूरोसाइंटिस्ट्स ने निर्धारित किया है कि पूरी छवि को संसाधित करने में केवल 13 मिलीसेकंड लगते हैं। इसलिए यदि आप एक पल में अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपके ब्रांड का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करने वाली कुरकुरी, सुंदर तस्वीरें जाने का रास्ता हैं।

आज के ग्राहक प्रामाणिक ब्रांडों से जुड़ना चाहते हैं। जितना बेहतर आप उन्हें एक तस्वीर को चित्रित करने वाली आश्चर्यजनक छवियों की सेवा करने में सक्षम होते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे उत्साही प्रशंसक बन जाएं। और उनके आपके राजदूत बनने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

वास्तव में, बज़सुमो के एक अध्ययन में पाया गया कि हर 75-100 शब्दों में एक बार एक छवि का उपयोग करने वाले लेखों को कम छवियों वाले लेखों के रूप में सोशल मीडिया शेयरों से दोगुना प्राप्त हुआ। स्पष्ट रूप से, छवियां मायने रखती हैं, और आपकी वेबसाइट सामग्री में नाटकीय रूप से सुधार कर सकती हैं।

अपने उत्पाद या सेवा के बारे में सोचते समय आपके दिमाग में क्या आता है? लोग क्या कल्पना करते हैं? आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों से वे क्या विशेषताएँ जोड़ते हैं? और क्या यह आपके प्रतिस्पर्धियों से अलग है?

एक यादगार व्यवसाय ब्रांड बनाते समय, ये महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिन पर विचार करना चाहिए; अन्यथा, आप मूल्यवान व्यवसाय खोने का जोखिम उठाते हैं क्योंकि आपका ब्रांड अन्य लोगों से पर्याप्त रूप से अलग नहीं है जो आपके समान लक्षित दर्शकों के पीछे जा रहे हैं।

आपके ब्रांड को एक पहचान, एक भावना, विशेषताओं और कुछ ऐसा करना चाहिए जो आपको, आपको बनाता है। यह वह जगह है जहां वह भेदभाव खेल में आता है – अपनी विशिष्टता में दोहन और रिले करना।

वेब डिज़ाइन में छवियों का महत्व

इस तथ्य को देखते हुए कि कम से कम 38% उपयोगकर्ता एक अनाकर्षक वेबसाइट डिज़ाइन के साथ जुड़ना बंद कर देंगे, आपकी वेबसाइट में आकर्षक छवियों का उपयोग करना कोई ब्रेनर नहीं है। लेकिन छवियां आपकी वेबसाइट के लिए बहुत कुछ करती हैं। सबसे पहले, आपकी वेबसाइट पर छवियां आपके एसईओ में सुधार कर सकती हैं।

जब Google आपकी वेबसाइट को स्कैन करता है, तो यह आपकी छवियों सहित आपकी सभी सामग्री को देखता है। इतनी अच्छी, अनुकूलित छवियां आपकी Google रैंकिंग में सुधार कर सकती हैं।

वास्तव में, छवियों वाली वेबसाइट सामग्री को बिना सामग्री की तुलना में 94% अधिक बार देखा जाता है। इसलिए यदि आप अधिक ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर अधिक फ़ोटो का उपयोग करने की आवश्यकता है। छवियों का ठीक से उपयोग करने से भी लोग आपकी वेबसाइट पर अधिक समय तक टिके रह सकते हैं।

और यदि आप एक ईकोमेरे वेबसाइट चलाते हैं तो दांव और भी ऊंचे होते हैं। इस KISSmetrics अध्ययन के अनुसार, खरीदारों की 93% दृश्य उपस्थिति है जब एक खरीद करने से सबसे महत्वपूर्ण कारक पर विचार! और जैसा कि हमने कवर किया है, छवियां भी उपयोगकर्ताओं को अधिक व्यस्त रखती हैं।

याद रखें कि लोग व्यस्त हैं, और वे वेबसाइटों के माध्यम से स्कैन करते हैं। अपने टेक्स्ट को छोटे पैराग्राफों के साथ तोड़कर, और दिलचस्प तस्वीरों और इन्फोग्राफिक्स के साथ जोड़कर, आपकी वेबसाइट को अधिक सुलभ और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने में मदद कर सकता है।

बेशक, यह केवल तभी काम करता है जब आप छवियों का ठीक से उपयोग कर रहे हों। इसका अर्थ है छोटे फ़ाइल आकारों के साथ केवल प्रासंगिक और आकर्षक छवियों का उपयोग करना। जितना संभव हो सके लोगों की छवियों का उपयोग करना भी सबसे अच्छा है।

और याद रखें, आपकी वेबसाइट या अन्य ऑनलाइन प्रयासों पर छवियों का उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप केवल उन्हीं तस्वीरों का उपयोग करें जो आपके पास हैं या आपके पास उपयोग करने का अधिकार है, जिसे हम आगे कवर करेंगे।

अपनी वेबसाइट के लिए फोटो कैसे चुनें

सबसे पहले, उस पहली छाप के बारे में सोचें जो आप देना चाहते हैं। एक ब्रांड गाइड बनाएं जिसमें आपके ब्रांड के रंग और फोंट शामिल हों, लेकिन यह भी कि आप अपनी इमेजरी को किस रूप और स्वरूप में चित्रित करना चाहते हैं। और तय करें कि किस प्रकार की छवियां दिखाई देनी चाहिए और क्या नहीं। अंततः, आप उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करना चाहते हैं जो उद्देश्य और अर्थ प्रदान करती हैं। और यह महत्वपूर्ण है कि आपको उनका उपयोग करने का अधिकार है।

यदि आपके पास फोटोग्राफर के साथ काम करने का बजट है – बढ़िया! किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना सुनिश्चित करें जो आपके ब्रांड गाइड के बारे में जानने को तैयार हो और सही इमेज बनाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करे। यह एक ऐसा समय है जहां यह वास्तव में पिक्य होने का भुगतान करता है।

और अगर आपके पास फोटोग्राफर के साथ काम करने के लिए बजट नहीं है – बढ़िया! महान स्टॉक फोटोग्राफी के लिए अब बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, जो कि अधिक किफायती या मुफ्त भी हो सकते हैं। सशुल्क स्टॉक फ़ोटो के लिए, हम डिपॉज़िटफ़ोटो की अनुशंसा करते हैं, जिसका उपयोग हमने वर्षों से बिना किसी रोक-टोक के किया है।

और यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और आपको मुफ्त फ़ोटो से चिपके रहने की आवश्यकता है, तो Unsplash देखें, जिसमें बड़ी मात्रा में सुंदर स्टॉक फ़ोटो हैं जो बिना किसी एट्रिब्यूशन या अनुमति के, सभी व्यावसायिक और गैर-व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

स्टॉक फ़ोटो चुनते समय, आपको अपने ब्रांड का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करने वाली छवियों को चुनने में और भी अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन स्टॉक फ़ोटो से बचने की कोशिश करें जहाँ लोग सीधे कैमरे की ओर देख रहे हों, जो थोड़े अधिक खुशमिजाज और कम प्रामाणिक होते हैं।

अंत में, याद रखें कि दृश्य अव्यवस्था वास्तव में एक बुरी चीज है। स्मार्ट तरीके से व्यवस्थित कुछ बेहतरीन छवियों का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। एक अच्छा वेब डेवलपर यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपकी वेबसाइट शानदार दिखे और अच्छी तरह से परिवर्तित हो, केवल सुंदर छवियों के सही संयोजन, आकर्षक लिखित सामग्री और अच्छी तरह से कॉल-टू-एक्शन का उपयोग करके। आप अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन मार्केटिंग में फ़ोटो का जितना बेहतर उपयोग कर पाएंगे, आप अपने दर्शकों से उतना ही बेहतर तरीके से जुड़ पाएंगे।