दिलीप कुमार के नाम से बिकने वाली प्रयागराज की दिलीप सेवई का कैसे पड़ा ये नाम

शेयर करें:

प्रयागराजः शायद यह कम ही लोगों को पता होगा कि दिलीप कुमार के नाम से बाजार में बिकने वाली सेवई प्रयागराज में बनती है और इसका नाम भी अपने समय के दिग्गज अभिनेता के नाम पर ही पड़ा है. ‘ट्रेजेडी किंग’ के बुधवार की सुबह निधन की खबर आई तो प्रयागराजवासियों को दशकों पहले का वह वक्त याद आ गया जब दिलीप कुमार यहां आए थे. इतना ही नहीं उन्हीं के नाम पर यहां के व्यक्ति ने सेवई बनानी शुरू कर दी. आज यह सेवई प्रयागराज और यूपी से निकलकर कई राज्यों में पहुंच गई है. लोग इसे काफी पसंद करते हैं.

वैसे दिलीप कुमार मुंबई में रहते थे, लेकिन इनका प्रयागराज से बड़ा ही मीठा नाता था. क्योंकि इनके नाम से सेवई बिकती है, जो बहुत फेमस है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार के नाम से बिकने वाली दिलीप कुमार सेवई मशहूर है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में इस सेवई की सप्लाई की जाती है. ये सेवई पहले ट्रेजेडी किंग को भेंट की गई थी. यही कारण है कि ईद के दौरान दिलीप सेवई की मांग बढ़ जाती है.

दिलीप सेवई के मालिक तौसीफ हैं. बताया जाता है कि 44 साल पहले इस सेवई का नाम मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के नाम पर रखा गया था. मालिक तौसीफ के दादा मोहम्मद हनीफ दिलीप कुमार के प्रशंसक थे. उन्होंने ही 70 के दशक में दिलीप सेवई की फैक्ट्री लगाई थी. दिलीप के प्रशंसक होने के चलते उन्होंने अपनी सेवई का नाम दिलीप सेवई रख दिया. बाद इस सेवई के कारोबार का विस्तार किया गया और आज कई राज्यों इसकी अलग पहचान बन गई है.