Home » ताज़ा ख़बरें » पाइल्स की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

पाइल्स की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

शेयर करें:

बवासीर रोग ये बहुत आम बीमारी हो गई, हर किसी को देखा जाए तो इस बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी मे व्यक्ति को असहनीय दर्द होता है और तो और मलत्याग करते समय कभी-कभी खून भी निकलता है।यहा ज्यादा कुछ तो नही मगर जितना पता है, जिससे फायदा हुआ है वो आपको बताता हूं।

अरंडी का तेल एक चम्मच, आधा चम्मच हल्दी, एक बीट कपूर, आधा चम्मच नींबू मिलाकर सभी को मिक्स करें और मलत्याग करने से पहले या करने के बाद इस मिश्रण को लगाए इससे बवासीर के मस्सें में फायदा होता है और मस्से सूखकर गिर जाते हैं।इस मिश्रण को दिन में दो बार लगाए।

दूसरा उपाय है जो आंखों में हम ट्यूब लगाते है 2रुपये में किराने की दुकान में मिलती है जिससे आखों में दर्द हो या आखों में कचरा गया हो तो इस ट्यूब का इस्तेमाल करते है।इस ट्यूब को बवासीर में भी उपयोग करते हैं और बहुत लाभकारी होता है।इसके 3 ट्यूब लेने है और एक बीट कपूर दोनों को अच्छे से मिक्स करके मस्से में लगाये।इसे कम से कम 45 मिनट तक रहने दे , फिर धो दें।इससे भी मस्सें जल्दी झड़ जाते हैं।

आपको बवासीर रोग के इलाज मैं

पहली बात तेज मसालेदार भोजन का सेवन कम करें।इससे गुदा मार्ग में सूजन नही होगा और मलत्याग में दर्द भी नहीं होगा।अत्यधिक मसाले और तेज मिर्ची वाले भोजन से बवासीर जल्दी हो जाता है।इसलिए ऐसे भोजन का सेवन कम करें।

एक और तेल है जिससे बवासीर में बहुत जल्दी राहत मिलती है ये सभी नुस्खे आजमा सकते है इससे वाकई फायदेमंद साबित हुआ है।मेरे पति ने आजमाया था।अरंडी के तेल और कपूर को मिक्स करके इसे हल्का गर्म कर ले, फिर बवासीर वाली जगह 5 मिनट मसाज करें। इससे बहुत लाभ मिलता है।