16 सितंबर 21 के मुख्य समाचार II 16 सितंबर 21 के करेंट अफेयर्स

शेयर करें:

Sonu Sood के घर पर Income Tax ‘सर्वे’ से भड़के लोग, कहा- कंगना को Y सुरक्षा और सोनू के घर पर रेड!

Sonu Sood Income Tax Survey: सोशल मीडिया पर सोनू सूद के यहां इनकम टैक्स ‘सर्वे’ लगातार हॉट टॉपिक है, ट्रेंडिंग है. दरअसल, बुधवार को कोरोना काल में गरीबों के रियल हीरो साबित हुए Sonu Sood के घर और उनसे जुड़ी 5 और जगहों पर इनकम टैक्स की टीम सर्वे करने पहुंच गई. बस फिर क्या था, सरकार की इस कार्रवाई से नाराज लोगों ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर पर जमकर भड़ास निकाली. Sonu Sood: एक्टर के घर IT ‘सर्वे’ पर भड़की AAP, कहा- ये शर्मनाक है और जनता सब देख रही है अरुण नाम के यूजर ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा- सोनू सूद पर income tax की रेड के लिए धन्यवाद मोदी जी. एक और यूजर अनुज मिश्रा लिखते हैं- मोदी जी ना मदद करेंगे, न करने देंगे. वहीं, रामकेश मीणा नाम के यूजर्स ट्विटर पर छिड़ी इस डिबेट को अलग लेवल पर ले गए. उन्होंने लिखा- ये हैं अच्छे दिन ,,जहां समाज में जहर घोलने वाली फ्लॉप एक्ट्रेस कंगना रनौत को Y सिक्योरिटी,,, और असहाय/गरीब लोगों की मदद वाले सोनू सूद के घर पे रेड पड़ती है. तो स्वाति मिश्रा नाम की यूजर ने लिखा- इस बात की जांच तो होनी ही चाहिए कि जब सब संसाधन होते हुए सरकार लोगों की मदद नहीं कर रही थी, तो सोनू सूद ने कैसे मदद करके सरकार को बदनाम किया!

7th Pay Commission: 18 महीने बाद इन केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ा DA, ली राहत की सांस

7th Pay Commission: 18 महीने के इंतजार के बाद रेलवे कर्मचारियों को गुड न्यूज मिली है. केंद्र सरकार ने उन सभी रेलवे एम्प्लॉइज का महंगाई भत्ता आखिरकार बढ़ा दिया है जो अभी 6th pay commission के तहत सैलरी पा रहे थे. इन कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 25% की बढ़ोतरी की गई है. ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. खबर है कि सितंबर में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट होगी. बता दें कि जुलाई से अब तक लगभग सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ा दिया है. हालांकि, एरियर की डिमांड (DA Arrears) को लेकर अभी भी कर्मचारी यूनियन लगातार सरकार से बातचीत कर रही हैं. हाल ही में पेंशनर्स ने भी पीएम मोदी को चिट्ठी लिख उनसे एरियर के मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी.

Delhi: 14 दिनों की रिमांड पर भेजे गए 6 संदिग्ध आतंकी, पुलिस बोली- पाकिस्तान और अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन

मंगलवार को दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए 6 संदिग्ध आतंकियों को 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. स्पेशल सेल ने बुधवार सुबह पहले 4 आतंकियों को कोर्ट में पेश किया फिर दोपहर बाद बाकी बचे दो आतंकियों को भी पटियाला कोर्ट में लेकर आए. पुलिस ने दलील दी कि इस केस के तार सरहद पार से जुड़े हैं और पूरे मामले में लॉजिस्टिक्स और फंड की सप्लाई जैसी चीजों की डिटेल जांच की जरूरत है. इसके बाद कोर्ट ने इन सभी संदिग्धों को 14 दिनों के रिमांड पर भेज दिया. पुलिस का दावा है कि कई सालों बाद अंडरवर्ल्ड का सीधा कनेक्शन आतंकी गतिविधियों में सामने आया है. बता दें कि केंद्रीय एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक टीम बनाकर अलग अलग जगहों से छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, दशहरा और दीपावली के मौके पर ये दिल्ली, महाराष्ट्र और यूपी में ब्लास्ट की साजिश रच रहे थे. पुलिस का दावा है कि इनमें से 2 आतंकियों ने पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग भी ली है.

PLI Scheme: ऑटो सेक्‍टर को बड़ी राहत, केंद्रीय कैबिनेट ने 26,000 करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी

PLI Scheme: कोरोना के बीच सुस्त चल रहे ऑटो सेक्टर को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए 26,058 करोड़ रुपये की PLI योजना को मंज़ूरी मिल गयी है. इसके तहत इलेक्ट्र‍िक वाहनों और हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार के अनुमानों के अनुसार, इस PLI योजना यानी नई प्रोडक्‍शन लिंक्‍स इनसेंटिव स्‍कीम से ऑटोसेक्‍टर में करीब साढ़े सात लाख जॉब ‘पैदा’ होंगे.ॉ पिछले साल सरकार ने वाहन तथा वाहन कलपुर्जा क्षेत्र के लिए प़ीएलआई योजना की घोषणा की थी. इस योजना के तहत पांच साल में 57,043 करोड़ रुपये की राशि रखी गई थी.

Sansad TV Launch: पीएम मोदी ने किया ‘संसद टीवी’ को लॉन्च, लोकसभा और राज्यसभा टीवी का हुआ विलय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘संसद टीवी’ (Sansad TV) को लॉन्च किया. इसी के साथ लोकसभा टीवी (Lok Sabha TV) और राज्यसभा टीवी (Rajya Sabha TV) का विलय हो गया है. दोनों को मिलाकर संसद टीवी बना है. इस दौरान पीएम के साथ राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) भी मौजूद रहे. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि तेजी से बदलते समय में मीडिया और टीवी चैनलों की भूमिका भी तेजी से बदल रही है. 21वीं सदी तो विशेष रूप से संचार और संवाद के जरिए क्रांति ला रही है. ऐसे में ये स्वाभाविक हो जाता है कि हमारी संसद से जुड़े चैनल भी इन आधुनिक व्यवस्थाओं के हिसाब से खुद को ट्रान्स्फॉर्म करें.

Telecom Reforms: सरकार ने टेलिकॉम सेक्टर में 100 प्रतिशत FDI को दी मंजूरी,

AGR बकाए पर भी 4 साल की राहत पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी संसद में जब सत्र होता है, अलग अलग विषयों पर बहस होती है तो युवाओं के लिए कितना कुछ जानने सीखने के लिए होता है. हमारे माननीय सदस्यों को भी जब पता होता है कि देश हमें देख रहा है तो उन्हें भी संसद के भीतर बेहतर आचरण की, बेहतर बहस की प्रेरणा मिलती है.

Air India को खरीदने के लिए Tata ने लगाई बोली, क्या 67 साल बाद होगी घर वापसी ?

Tata Bids for Air India: 60 हजार करोड़ के भारी भरकम कर्ज के नीचे दबी सरकारी एयरलाइंस कंपनी Air India को खरीदने के लिए Tata ने बोली लगा दी है. अगर Tata ये बोली जीत जाती है तो 67 साल बाद एयर इंडिया की घर वापसी होगी. आपको बता दें कि साल 1932 में Air India की स्थापना JRD Tata ने ही की थी. टाटा कंपनी के प्रवक्ता ने बिड दिए जाने की पुष्टि की है तो वहीं डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने भी इसे कन्फर्स किया है. बिड क्लोज होने के बाद अब इसे बेचने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है. आपको बता दें कि फिलहाल एयर इंडिया पर 60,074 करोड़ का कर्ज है, हालांकि जो इसे लेगा उसे सरकार को 23,286.5 करोड़ रुपये ही चुकाने होंगे.

Telecom Reforms: सरकार ने टेलिकॉम सेक्टर में 100 प्रतिशत FDI को दी मंजूरी, AGR बकाए पर भी 4 साल की राहत

100% FDI in Telecom: केंद्र सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव करते हुए, ऑटोमेटिक रूट से 100 प्रतिशत FDI को मंजूरी दे दी है. बुधवार को कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए टेलीकॉम मंत्री अश्व‍िनी वैष्णव ने ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि टेलीकॉम सेक्टर में 9 बड़े स्ट्रक्चरल रिफॉर्म हुए हैं. AGR बकाये से जूझ रहे टेलीकॉम सेक्टर को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने कहा है कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स अब बकाये को लेकर 4 साल तक का मोरेटोरियम ले सकेंगे. हालांकि जो ऑपरेटर ये विकल्प चुनते हैं उन्हें इस दौरान सरकार को ब्याज देना होगा. AGR बकाए से जूझ रही Vodafone-Idea और Airtel के शेयरों में इस खबर के बाद बड़ी तेजी देखने को मिली. इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियों को और राहत देते हुए उनका मंथली इंटरेस्ट रेट अब एनुअल कर दिया गया है, तो साथ ही पेनल्टी पर भी राहत दी गई है. सरकार ने अब स्पेक्ट्रम की अवधि को 20 साल से बढ़ा कर 30 साल कर दिया है.

SC on Tribunals: केन्द्र को ‘सर्वोच्च’ फटकार, CJI ने पूछा-ट्रिब्यूनल्स में चुन-चुनकर नियुक्तियां क्यों?

देश में अलग-अलग ट्रिब्यूनल्स में खाली पदों की नियुक्तियों पर केन्द्र सरकार के रवैये पर सुप्रीम कोर्ट ने भारी नाराजगी जताई है. कोर्ट ने ट्रिब्यूनल नियुक्तियों के लिए अपनी सिफारिशों से चुन-चुनकर हो रही नियुक्तियों पर सरकार को फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा है कि उसके द्वारा सिफारिश किए गए सभी लोगों को दो हफ्तों के अंदर नियुक्ति पत्र देकर केन्द्र सरकार हलफनामा दाखिल करे. दरअसल नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) और इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल (ITAT) में काफी समय से कई पद खाली हैं. जिस पर नियुक्तियों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था. लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने सर्वोच्च अदालत में याचिका दाखिल कर बताया कि केन्द्र सरकार सिफारिश किए गए नामों से चुन-चुनकर नियुक्तियां कर रही है. चीफ जस्टिस ने कहा है कि मैंने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की नियुक्तियां देखी हैं. इसमें अधिक नामों की सिफारिशें की गईं लेकिन नियुक्तियों में ‘चेरी पिकिंग’ की गई. यह किस तरह का चयन है? ITAT सदस्यों के साथ भी यही किया गया. इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सरकार कुछ सिफारिशों का पालन नहीं करने की हकदार है. इसके बाद CJI एनवी रमना ने कहा कि जिस तरह से फैसले लिए जा रहे हैं, उससे हम बहुत नाखुश हैं. उन्होंने कहा कि मैं भी NCLT चयन समिति का हिस्सा हूं. हमने 544 लोगों के साक्षात्कार लिए, जिनमें से हमने 11 न्यायिक सदस्य और 10 तकनीकी सदस्य दिए. इसके बावजूद सरकार ने चुन कर नियुक्तियां क्यों की?

Engineer’s Day 2021: PM मोदी ने इंजीनियर्स को दी बधाई, जानिए क्यों अहम है ये दिन?

हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे (engineers day) यानी कि अभियंता दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर खुद प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करके सभी इंजीनियर्स को बधाई दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि इंजीनियर्स दिवस पर सभी परिश्रमी इंजीनियरों को बधाई. हमारे ग्रह को बेहतर और तकनीकी रूप से उन्नत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं हैं. मैं एम. विश्वेश्वरय्या (M. Visvesvaraya) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनकी उपलब्धियों को याद करता हूं. दरअसल इंजीनियर्स डे भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या के जन्मदिवस पर मनाया जाता है. वर्ष 1860 में जन्मे इस महान अभियंता ने बेहद कम संसाधनों के बावजूद दक्षिण भारत में बांध निर्माण से लेकर सिंचाई और जलापूर्ति के क्षेत्र में बड़े-बड़े काम किए. विश्वेश्वरय्या ने मैसूर के कृष्ण राजसागर बांध (Krishna Rajsagar Dam) का निर्माण कराया, जिससे मैसूर और मंड्या जिलों का काया पलट हो गया. वाड्यार वंश के शासनकाल में कावेरी नदी पर इस बांध के निर्माण के दौरान देश में सीमेंट नहीं बनता था. इसके लिए इंजीनियरों ने मोर्टार तैयार किया, जो बेहद मजबूत होता था. विश्वेश्वरय्या का निधन साल 1962 में हुआ.

जावेद अख्तर का ‘सामना’ में लेख, बोले- दुनिया में हिंदू सबसे सभ्य और सहिष्णु समुदाय

Javed Akhtar’s article in ‘Saamana’: प्रसिद्ध फिल्म लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक लेख लिखा है. RSS और विश्व हिंदू परिषद की तुलना तालिबान (Taliban) से कर चुके जावेद अख्तर ने हिंदुओं को दुनिया का सबसे सहिष्णु समुदाय (civilized and tolerant community ) बताया है. उन्होंने कहा कि तालिबान के शासन वाले अफगानिस्तान (Afghanistan) की तुलना भारत से कभी नहीं की जा सकती. उन्होंने भारतीयों को नरम विचारधारा वाला बताया है. सामना में जावेद अख्तर ने लिखा है कि भारत कभी अफगानिस्तान जैसा नहीं बन सकता, क्योंकि भारतीय स्वभाव से चरमपंथी नहीं हैं. सामान्य रहना उनके DNA में है. हालांकि, जावेद अख्तर तालिबान और दक्षिणपंथी मानसिकता के बीच समानता पर अपने बयान पर कायम रहे. उन्होंने कहा कि तालिबान ने एक इस्लामिक राज्य की स्थापना की, जबकि हिंदू दक्षिणपंथी एक हिंदू राष्ट्र बनाने का इरादा रखते हैं. जावेद अख्तर ने कहा कि हिंदू दक्षिणपंथी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें महिलाओं और लड़कियों की आजादी पसंद नहीं है. UP से लेकर कर्नाटक और गुजरात तक एक रेस्तरां या बगीचे में एक साथ बैठने पर युवक-युवतियों को बेरहमी से पीटा गया है.

Corona medicine: बन गई स्वदेशी दवा, CDRI का दावा- 5 दिन में होगी कोरोना की छुट्टी

सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (Central Drug Research Institute) यानि CDRI लखनऊ ने अच्छी खबर दी है. CDRI का दावा है कि उसने कोरोना की स्वदेशी दवा (Indigenous medicine of corona)उमीफेनोविर बना ली है. संस्थान का दावा है कि ये दवा पांच दिनों में ही वायरल के लोड को पूरी तरह से खत्म कर देगी. ये कोरोना की पहली एंटीवायरल दवा (antiviral drug) है जो हल्के व मध्यम लक्षण वाले मरीजों पर बहुत कारगर है. सीएसआईआर-सीडीआरआई के निदेशक डॉ. तपस कुंडू ने ये जानकारी दी है. डॉ कुंडू के मुताबिक केजीएमयू, लोहिया संस्थान और एरा मेडिकल कॉलेज में भर्ती 132 कोरोना मरीजों पर इस दवा के थर्ड फेज का ट्रायल किया गया. ट्रायल में 18 से 75 साल के मरीज शामिल थे. उन्होंने बताया कि कोरोना के हल्के व मध्यम लक्षण वाले मरीजों को उमीफेनोविर -800 एमजी की डोज दिन में दो बार देनी है. पांच दिन में संक्रमण काफी हद तक काबू में आ सकता है. ये दवा डेल्टा वेरिंएट (delta variant) में भी असरदार पाई गई है. डॉ कुंडू ने बताया कि दवा बनाने की तकनीकी गोवा की मेडिजेस्ट मैसर्स नाम की कंपनी को दी गई है. ये दवा जल्द ही टैबलेट और सिरप के रूप में बाजार में उपलब्ध होगी. पांच दिन की दवा का खर्च करीब 600 रुपये हो सकता है.

JEE Main 2021 के सेशन 4 का रिजल्ट घोषित: 44 को मिला 100 पर्सेंटाइल तो 18 को फर्स्ट रैंक

मंगलवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main 2021 सेशन 4 का रिजल्ट घोषित (result declared) किया जिसमें 44 कैंडिडेट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. जबकि 18 कैंडिडेट्स ने फर्स्ट रैंक हासिल की (18 got first rank) है. फर्स्ट रैंक हासिल करने वालों में आंध्र प्रदेश के चार और राजस्थान से तीन, दिल्ली, यूपी और तेलंगाना से दो, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, चंडीगढ़, महाराष्ट्र से एक-एक कैंडिडेट शामिल हैं. केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी दी है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट jeemain.nta.nic.in वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके अलावा ntaresults.nic.in और nta.ac.in पर भी आप रिजल्ट देख सकते हैं. बता दें कि इस साल JEE मेन एग्जाम साल में चार बार आयोजित करवाया जा रहा है ताकि स्टूडेंट्स को सुविधा के साथ ही स्कोर में सुधार का बेहतर अवसर मिल सके. अगला जेईई एडवांस्ड एग्जाम 03 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा.

Central Vista: बदलेगा PM निवास और दफ्तर का पता, रक्षा मंत्रालय ने खाली किए 700 कार्यालय

PM’s residence to be built near Rajpath: दिल्ली के राजपथ इलाके में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के तहत लगातार कई बदलाव किए जा रहे हैं. NDTV की खबर के मुताबिक डलहौजी रोड के आसपास स्थित रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) से संबंधित 700 से अधिक दफ्तारों को वहां से हटाया जाएगा और वहां पर प्रधानमंत्री का नया निवास और दफ्तर बनाया जाएगा. रक्षा मंत्रालय के करीब 7,000 अधिकारियों को कस्तूरबा गांधी मार्ग और चाणक्यपुरी के पास अफ्रीका एवेन्यू में शिफ्ट किया जाएगा. ये सभी दफ्तर अगले दो महीनों में खाली कर दी जाएंगी और नए ऑफिस स्थायी होंगे. बता दें चाणक्यपुरी में अफ्रीका एवेन्यू में नया MoD कॉम्प्लेक्स एक 7 मंजिला इमारत है और इसमें केवल रक्षा मंत्रालय के दफ्तर होंगे.

किसान आंदोलन पर NHRC ने केंद्र और राज्यों को भेजा नोटिस, पूछा- होने वाली परेशानी के लिए क्या किया?

Farmers Protest: NHRC यानि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने किसान आंदोलन को लेकर केन्द्र के साथ साथ दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों को नोटिस जारी किया है. NHRC ने राज्यों से पूछा है कि उद्योग-धंधों के नुकसान और आम आदमी को हो रही परेशानियों को लेकर आखिर सरकारें क्या कर रही हैं? आयोग ने केंद्र और इन राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और पुलिस प्रमुख से कहा है कि वो लोगों को होने वाली परेशानियों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट दाखिल करें. दरअसल NHRC ने अपने नोटिस में कहा है कि किसानों के प्रदर्शन के चलते उन इलाकों में बड़ी छोटी सभी तरह की इंडस्ट्री को नुकसान हो रहा है. इसके अलावा बॉर्डर पर बैरिकेड्स के चलते लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें लंबा रास्ता लेना पड़ रहा है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. आपको बता दें कि 2020 में मोदी सरकार द्वारा पास किए गए नए कृषि सुधार संबंधी कानूनों को किसान विरोधी बताते हुए, किसान तब से ही दिल्ली की सीमा के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और इन कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

ओडिशा: DRDO के 4 कर्मचारी गिरफ्तार, कथित पाकिस्तानी एजेंटों को संवेदनशील जानकारी लीक करने का आरोप

DRDO Employees Arrested: ओडिशा के बालासोर में स्थित DRDO के 4 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है, ये चारों कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे थे. इनपर संवेदनशील जानकारियां संदिग्ध पाकिस्तानी एजेंटों तक पहुंचाने का आरोप है. पुलिस का कहना है कि इन सभी के पास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले हैं. चांदीपुर पुलिस स्टेशन में इस मामले में केस दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस की तरफ से इनपुट दी गई थी कि कुछ लोग गलत तरीके से कथित पाकिस्तानी एजेंट्स को सूचनाएं लीक कर रहे थे, और बातचीत करने के लिए आईएसडी फोन नंबर्स का इस्तेमाल करते थे. सूचना लीक करने की जानकारी मिलते ही चार डीएसपी और कई इंस्पेक्टर-रैंक के अफसरों की एक टीम बनाई गई. जिसके बाद चांदीपुर में छापेमारी हुई और इन चारों कर्मचारियों को पकड़ा गया. हालांकि DRDO के अधिकारियों ने इस बाबत कुछ भी बोलने से इनकार किया है, बस इतना कहा कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

NEET पेपर लीक मामले में 9 गिरफ्तार, एक स्टूडेंट को 35 लाख में पास कराने का हुआ था सौदा

NEET Paper Leak: NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में जयपुर पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया है, इनमें एक मेडिकल अधिकारी और 6 स्टूडेंट भी शामिल हैं. पुलिस ने गिरफ्तार छात्रों से प्रश्नपत्र की आंसर शीट और दलालों के पास से 10 लाख रुपये भी बरामद किए हैं. साथ ही जिस मोबाइल फोन से NEET के पेपर की फोटो खींचकर व्हाट्स एप के जरिये भेजा गया था उसे भी बरामद कर लिया गया है. जयपुर पुलिस ने भांकरोटा इलाके के एक परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक होने का दावा किया है. ये परीक्षा रविवार को दोपहर दो बजे शुरु हुई और पेपर ओपन होते ही इसकी फोटो खींचकर व्हाट्स एप के जरिए सीकर जिले के एक कोचिंग सेंटर पर भेजी गई थी. इस कोचिंग सेंटर पर मौजूद एक टीचर ने इस पेपर के 200 में से 172 प्रश्नों के आंसर लिखे और उसे फिर से भांकरोटा के सेंटर पर भेज दिया. इस सेंटर पर परीक्षा दे रही एक छात्रा ने इन 172 सवालों को कॉपी कर अपनी आंसर शीट में उतार दिया. पुलिस ने बताया कि छात्रा को परीक्षा पास करवाने के लिए 35 लाख में सौदा हुआ था. बताया जा रहा है कि इस गिरोह का सरगना चित्तौड़गढ़ में तैनात एक मेडिकल ऑफिसर राजन गुरु है, जो पिछले कई सालों से यह काम कर रहा था. राजन एक सरकारी मेडिकल अधिकारी होने के साथ ही कोटा में अपना एक कोचिंग भी चलाता है.

Mamata Bypoll: भवानीपुर में सिख समुदाय की अपील- ‘फिर एक बार, बीजेपी का बहिष्कार’

West Bengal Bypolls: फिर एक बार, बीजेपी का बहिष्कार. बंगाल के सिखों ने ये नारा फिर दिया है, इस बार ये नारा आया है ममता बनर्जी के चुनावी क्षेत्र भवानीपुर से. ममता यहां से उपचुनाव लड़ रही हैं. यहां के सिखों ने बुधवार को कहा कि उनका बीजेपी को लेकर वही स्टैंड रहेगा जो 9 महीने पहले विधानसभा चुनाव के दौरा था. सिखों ने कहा कि बीजेपी सरकार ने किसानों के साथ ज्यादती की है और लगातार कर रही है, ये अहंकारी सरकार है. आपको बता दें कि बुधवार को सीएम ममता अचानक इलाके के गुरुद्वारे पहुंच गईं, यहां उन्होंने सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना की. ममता ने इसके बाद सिख समुदाय के लोगों से बात की और कहा कि वो शुरू से केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ हैं, क्योंकि ये किसानों के हित में नहीं. सिख समुदाय ने उपचुनाव के दौरान लोगों से अपील की है कि वो ‘बीजेपी को एक भी वोट नहीं दें’. भवानीपुर के कुल मतदाताओं में करीबन 40 फीसद गैर बंगाली वोटर हैं. इनमें गुजराती, पंजाबी और हिंदी भाषी काफी अहम हैं.

BJP-RSS पर राहुल गांधी का हमला, कहा- ‘ये झूठे हिन्दू हैं, ये सिर्फ धर्म की दलाली करते हैं’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने BJP और RSS पर हमला बोलते हुए कहा है कि बीजेपी खुद को हिंदू पार्टी कहती है लेकिन देवी लक्ष्मी पर हमला करती है और मां दुर्गा को कमजोर करती है. राहुल बोले – ‘ये झूठे हिन्दू हैं, ये सिर्फ धर्म की दलाली करते हैं’. बुधवार को कांग्रेस की महिला इकाई ‘अखिल भारतीय महिला कांग्रेस’ के स्थापना दिवस समारोह के मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि RSS महिला शक्ति को दबाता है, लेकिन कांग्रेस का संगठन महिला शक्ति को समान मंच देता है. राहुल बोले – ‘अगर पिछले 100-200 साल में किसी एक व्यक्ति ने हिंदू धर्म को सबसे अच्छे तरीके से समझा और अपने व्यवहार में लाया, तो वह महात्मा गांधी हैं. इसे हम भी मानते हैं और आरएससस एवं भाजपा के लोग भी मानते हैं… महात्मा गांधी ने अहिंसा को सबसे अच्छे तरीके से जिया. हिंदू धर्म की बुनियाद अहिंसा है. इसके बावजूद आरएसएस की विचारधारा द्वारा महात्मा गांधी को गोली क्यों मारी गई? इस बारे में आपको सोचना होगा.’ उन्होंने कहा कि वह आरएसएस और भाजपा की विचारधारा के साथ कभी समझौता नहीं कर सकते. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ‘हमें इनके खिलाफ प्रेम से लड़ना है, नफरत के जरिये नहीं.’

Gujarat: भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट का शपथग्रहण आज, बड़े बदलाव से पुराने नेता नाराज: रिपोर्ट्स

Gujarat Cabinet: गुजरात में भाजपा के अंदर मंत्रिमंडल में बदलाव और विस्तार को लेकर बवाल मचा है. भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है, लेकिन उनके मंत्रिमंडल का शपथग्रहण जो बुधवार शाम होने वाला था, अब टल गया है. बताया जा रहा है कि अब ये गुरुवार दोपहर 1.30 बजे होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूपेंद्र पटेल सरकार में 90 प्रतिशत मंत्रियों को बदलने की बात हो रही है, जिससे कई पुराने मंत्री और विधायक नाराज हो गए हैं. ऐसे ही कई नेताओं ने बुधवार को पूर्व सीएम विजय रूपाणी (Vijay Rupani) के घर जाकर उनसे मुलाकात भी की. भूपेंद्र पटेल के सीएम बनने से बीजेपी के कई दिग्गज नेता जैसे डिप्टी सीएम नितिन पटेल, भूपेंद्र सिंह चुडास्मा, आरसी फाल्दू और कौशिक पटेल के सियासी भविष्य को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. इससे पहले बताया जा रहा था कि भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट (Bhupendra Patel Cabinet) में 21 से 22 मंत्रियों को बुधवार शाम मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी, जिनमें अधिकतर नए होंगे.

Air India को खरीदने के लिए Tata ने लगाई बोली, क्या 67 साल बाद होगी घर वापसी ?

Tata Bids for Air India: 60 हजार करोड़ के भारी भरकम कर्ज के नीचे दबी सरकारी एयरलाइंस कंपनी Air India को खरीदने के लिए Tata ने बोली लगा दी है. अगर Tata ये बोली जीत जाती है तो 67 साल बाद एयर इंडिया की घर वापसी होगी. आपको बता दें कि साल 1932 में Air India की स्थापना JRD Tata ने ही की थी. टाटा कंपनी के प्रवक्ता ने बिड दिए जाने की पुष्टि की है तो वहीं डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने भी इसे कन्फर्स किया है. बिड क्लोज होने के बाद अब इसे बेचने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है. आपको बता दें कि फिलहाल एयर इंडिया पर 60,074 करोड़ का कर्ज है, हालांकि जो इसे लेगा उसे सरकार को 23,286.5 करोड़ रुपये ही चुकाने होंगे.

Share Market, Wednesday: नई ऊंचाई पर शेयर बाजार, टेलीकॉम सेक्टर ने लगाई छलांग

Share Market, Wednesday: हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को इंडियन शेयर मार्केट ऊंचाई के नए रिकॉर्ड बनाकर बंद हुई. कैबिनेट की बैठक में दूरसंचार क्षेत्र को राहत मिलने का असर शेयर बाजार पर भी दिखा. इस खबर के बाद टेलीकॉम शेयरों में जबरदस्त उछाल देखा गया. क्लोजिंग बेल पर गौर करें तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का Sensex 476.11 अंकों की छलांग के साथ 58,723.20 पर बंद हुआ. तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का Nifty 139.45 अंकों की तेजी के साथ 17,519.45 पर क्लोज हुआ. दिग्गज शेयरों पर नजर डालें, तो दिनभर के कारोबार के बाद NTPC, Bharti Airtel, ONGC और Titan के शेयर्स फायदे में रहे. वहीं, Nestle India, Tata Consumer, BPCL और Asian Paints के शेयर्स को नुकसान उठाना पड़ा.

Apple ने ‘दम मारो दम’ गाने के म्यूजिक के साथ बनाया iPhone 13 का वीडियो, खूब हो रहा VIRAL

iPhone Launch: अमेरिकी टेक जायंट Apple ने अपने 2021 लॉन्चिंग इवेंट के जरिए इंडियन यूजर्स को साधने की कोशिश की है. मंगलवार रात इस मेगा इवेंट के दौरान जब Apple के CEO टिम कुक नए प्रोडक्ट्स पेश करने के लिए आए तो एक म्यूजिक बजा, ये म्यूजिक था इंडिया के पॉपुलर सॉन्ग ‘दम मारो दम’ गाने का. इस इवेंट को भारत में वर्चुअली देख रहे यूजर्स ये म्यूजिक सुनते ही झूमने लगे, जिसके बारे में उन्होंने ट्विटर के जरिए बताया भी. Apple ने अपने नए iPhone 13 के लिए बनाए गए प्रमोश्नल वीडियो में भी ‘दम मारो दम’ गाने का म्यूजिक यूज़ किया है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

Apple Watch Series 7: दुनिया के सबसे एडवांस्ड डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुई Apple की नई वॉच

Apple Watch Series 7: दुनिया के सबसे एडवांस्ड डिस्प्ले के साथ Apple ने अपनी नई वॉच सीरीज 7 को लॉन्च कर दिया है. Apple iPad, iPad mini भी मेगा इवेंट में लॉन्च, देखें इनकी A-to-Z डिटेल

फीचर्स और कीमत

ये पहले से 70% ब्राइट है और बड़ी डिस्प्ले के साथ आती है. इसके बटन को पहले से बड़ा रखा गया है ताकि इसे आसानी से यूज किया जा सके.
Apple वॉच के नए एडिशन में फिटनेस को लेकर ज्यादा फोकस रखा गया है.
फिटनेस प्लस सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको कई तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम भी मिलेंगे.
हालांकि Apple की इस नई वॉच में ब्लड प्रेशर मॉनिटर नहीं दिया गया है, जिसकी सबसे ज्यादा उम्मीद थी.
कंपनी का दावा है कि दुनिया की सबसे मजबूत Apple Watch है. इसकी बैटरी लाइफ 18 घंटे की है और ये 33% तेजी से चार्ज होती है.
80% चार्ज होने में इसे लगभग 40 मिनट का समय लगता है.
इसे ढेर सारे नए कलर ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया गया है.
कीमत की बात करें तो Apple Watch Series 7 का रेट 29,400 रुपये के करीब है.