गुजरात चुनाव: कांग्रेस-हार्दिक पटेल मतभेद दूर करने में नाकाम

शेयर करें:

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच होगी। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन भरने का कल अंतिम दिन था। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने कल भावनगर पश्चिम सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ती सिंह गोहिल ने भी मांडवी सीट से पर्चा भरा। इस चरण में 9 दिसंबर को 89 सीटों के लिए मतदान होगा।

गुजरात में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन भरने के आखिरी दिन सभी दलों के प्रत्याशियों के बीच जोर आजमाइस दिखी। दोनों प्रमुख दलों के कार्यकर्ता जोश में नज़र आए। बीजेपी और कांग्रेस के कई दिग्गजों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

ढोल-नगाड़े और गाजे-बाजे के साथ राजनीतिक दल के प्रत्याशियों ने खूब जमकर ताल ठोकी है। पहले चरण में गुजरात के 17 जिलों की 89 सीट पर मतदान 9 दिसंबर को होना है। नामांकन प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब बारी है चुनाव प्रचार की। सभी दलों के योद्धा तैयार हैं जाहिर है अब चुनाव प्रचार की जोर आजमाइश का दौर भी शुरू होगा।

उसकी एक झलक भावनगर में देखने को मिली जहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वाघानी ने एक चुनावी रैली की। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी का हर उम्मीदवार उत्साह से भरा हुआ है और पार्टी गुजरात में 150 से ज्यादा सीट हासिल करेगी। अमित शाह का दावा है कि गुजरात में इस बार विकास की राजनीति जातिवादी की राजनीति पर भारी पड़ेगी।

उधर, बीजेपी द्वारा कांग्रेस पर जातिवाद की राजनीति करने के आरोपों का जवाब देते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ विकास की राजनीति करती है। पाटीदार आंदोलन के नेतोओं के साथ पार्टी के मतभेद को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही बातचीत के जरिए मामले का समाधान निकाल लिया जाएगा।

उधर, कांग्रेस में टिकट बंटबारे से नाराज कई पाटीदार नेता बगावत पर उतर आए हैं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति पास के नेता हार्दिक पटेल ने टिकटों के बंटवारे के दौरान कांग्रेस के साथ उनके संगठन के कथित मतभेद के बीच पार्टी को गुजरात चुनाव में समर्थन की घोषणा करने के लिए बुधबार को राजकोट में प्रस्तावित रैली को अंतिम समय में रद्द करने के बाद अहमदाबाद में होने वाले अपने संवाददाता सम्मेलन को भी रद्द कर दिया। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटों में से पहले चरण में 9 दिसंबर को 89 सीटों और दूसरे चरण में 14 दिसंबर को 93 सीटों पर चुनाव कराया जाएगा, जबकि नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे।

कांग्रेस और हार्दिक पटेल के बीच गठजोड़ अभी भी घोषित नही हो पाया है। टिकट बंटवारे के बाद कई पाटीदार नेताओं ने बगावत भी कर दी है जिससे कांग्रेस और हार्दिक पटेल बचाव की मुद्रा में आ गए हैं। हार्दिक पटेल ने टिकटों के बंटवारे के दौरान कांग्रेस के साथ उनके संगठन के कथित मतभेद के बीच पार्टी को गुजरात चुनाव में समर्थन की घोषणा करने के लिए आज राजकोट में प्रस्तावित रैली को अंतिम समय में रद्द करने के बाद अहमदाबाद में होने वाले अपने संवाददाता सम्मेलन को भी रद्द कर दिया।