नवाचार ग्रीन कमाण्डो को मिला राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार

शेयर करें:

बड़वानी @ देश के सबसे पिछड़े विकासखण्ड होने के कारण भारत सरकार की वन बंधु योजना में सम्मिलित मध्यप्रदेश का एक मात्र विकासखण्ड पाटी में कलेक्टर तेजस्वी एस नायक द्वारा चलाये गये ग्रीन कमाण्डो अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा एवं पुरस्कृत किया गया है।

सोमवार को दिल्ली में आयोजित इलीट हेल्थ केयर एण्ड वेलनेस समिट में बड़वानी जिले के सबसे दुर्गम क्षेत्र रोसर में चलाये गये ‘‘ग्रीन कमांडो‘‘ अभियान को ग्रामीण क्षेत्र में हेल्थ केयर हेतु किए गए नवाचार को सर्वोत्तम घोषित कर पुरस्कृत किया गया है।

सोमवार को दिल्ली में इलीट टेक्नोमीडिया के एडिटर इन चीफ एवं सीईओ डाक्टर रवि गुप्ता ने ग्रीन कमांडो अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए जिला प्रशासन बड़वानी को सम्मानित करते हुए प्रशंसा पत्र दिया है। इस दौरान जिला प्रशासन की तरफ से सहायक कलेक्टर जयतिसिंह ने प्रोजेक्टर के माध्यम से ग्रीन कमाण्डो अभियान के दौरान किये गये कार्यो का प्रेजेंटेशन दिया, जिसे उपस्थितो द्वारा सराहा गया।

ग्रामीण क्षेत्र में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु किए गए इस नवाचार हेतु कलेक्टर तेजस्वी एस नायक की तरफ से यह पुरस्कार सहायक कलेक्टर श्रीमती जयति सिंह, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर बी एस सत्या तथा इस अभियान में सलग्न 130 ए एन एम की तरफ से गरिमा चौहान एवं चांदनी धनगर ने प्राप्त किया।

क्या है ग्रीन कमाण्डो अभियान
इस अभियान के तहत जिले की 130 एएनएम को विकासखण्ड पाटी के सबसे दुर्गम क्षेत्र के 8 उप स्वास्थ्य केन्द्रो के ग्राम लिम्बी, बमनाली, वेरवाड़ा, चैरवी, बोरखेड़ी, सेमलेट, गुढ़ी, रोसर के 33 ग्रामो के 130 फल्यों में घर-घर भेजने की कार्ययोजना बनाई गई थी। (पूर्व में यह कार्य इस क्षेत्र में पदस्थ मात्र 6 एएनएम देखती थी) इन एएनएम को अभियान के एक दिन पूर्व इन्ही ग्रामों के आस-पास बने कन्या छात्रावास-आश्रमो में रूकने-खाने-पीने की समुचित व्यवस्था निःशुल्क की गई थी।

इस अभियान के तहत प्रातः 8 बजे से एएनएम, क्षेत्र की आशा-आंगनवाड़ी कार्यक्रता तथा वन रक्षक टीम के रूप में इन पहाड़ियो पर अलग-अलग स्थानो पर बने घरो तक पहुंचने का कार्य प्रारंभ कर देते थे और प्रयास करते थे कि शाम 5 बजे तक वे अधिक से अधिक घरों तक पहुंचकर शत-प्रतिशत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन के साथ-साथ समुचित स्वास्थ्य परीक्षण कर ले।