डॉ.भीमराव अंबेडकर की जयंती पर ‘‘ग्राम स्वराज अभियान‘‘ का शुभारंभ हुआ

शेयर करें:

बुरहानपुर @ शासन के निर्देशानुसार जिले में डॉ.भीमराव अंबेड़कर की जयंती अवसर पर आज से ’’ग्राम स्वराज अभियान’’ का शुभारंभ हुआ। इसके तहत आज सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम जिला चिकित्सालय में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम डॉ.भीमराव अंबेड़कर के छायचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सिंह, महापौर अनिल भोंसले, नगर निगम अध्यक्ष मनोज तारवाला, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, संयुक्त कलेक्टर एम.एल.आर्य, डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा व जनप्रतिनिधिगण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सिंह ने कहा कि जिले में ‘‘ग्राम स्वराज अभियान‘‘ का शुभारंभ आज से किया जा रहा हैं। उन्होंने डॉ.भीमराव अंबेड़कर जी के जीवन पर प्रकाश डालते बताया कि डॉ.भीमराव अंबेड़कर जी ने संविधान बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया। अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम व गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में 13 व 14 अप्रैल को जो निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण तथा उपचार शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। यह जिलेवासियों के लिये बहुत ही लाभकारी हैं।

शिविर में अस्थिरोग बाधित, जन्मजात विकृत से पीड़ित, दिल में छेद, कटे-फटे ओठ व तालु में छेद जैसे मरीजों का परीक्षण कर निःशुल्क ऑपरेशन किये जा रहे हैं। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय में बाहर से अपनी सेवाऐं देने आये हुए डॉक्टरों का सम्मान भी किया गया। अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पों ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत किये जाने वाले संपूर्ण कार्यक्रम का वाचन किया। इस मौके पर उपस्थित अतिथियों ने निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत सोपान अनिल व रीता कुशवाह को 2 लाख रूपये का प्रमाण पत्र भेंट किया गया। रीता मुकबधिर भी है और श्रवणबाधित है।