भारत की आवाज को दुनिया तक पहुंचाने के लिए DD इंटरनेशनल चैनल शुरू करेगी सरकार

शेयर करें:

केंद्र सरकार ने ‘भारत की आवाज’ को दुनिया तक पहुंचाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल शुरू करने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकारी प्रसारक प्रसार भारती ने टेंडर जारी कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदगी वाला चैनल शुरू करने के लिए सलाह मांगी है। प्रसार भारती के अधिकारियों का कहना है कि यह कोई अचानक आया विचार नहीं है और इस पर लंबे समय से काम चल रहा है। आइये पूरी खबर जानते हैं।

13 मई को जारी किया गया टेंडर
इंडियन एक्सप्रेस और न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार, प्रसार भारती ने 13 मई को कंसल्टेंसी सर्विस के लिए टेंडर जारी किया था। इसमें कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर दूरदर्शन की उपस्थिति दर्ज कराने और दुनिया तक भारत की बात पहुंचाने के लिए DD इंटरनेशनल की शुरुआत के बारे में सोचा गया है। टेंडर में उन वैश्विक कंसल्टेंसी से इस प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट के साथ आने को कहा गया है, जिनको अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों के साथ काम करने का अनुभव है।

कई देशों में बनाए जाएंगे ब्यूरो
टेंडर में कहा गया है कि DD इंटरनेशनल का उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय महत्व के समकालीन मुद्दों पर भारत के नजरिये को दुनिया तक ले जाना है। प्रसार भारती DD इंटरनेशनल को विश्वसनीय, विस्तृत और सटीक वैश्विक न्यूज सेवा के जरिए भारत का आधिकारिक वैश्विक मीडिया स्त्रोत बनाने की योजना तैयार कर रहा है। प्रसार भारती ने दुनियाभर में ब्यूरो स्थापित करने के लिए कंसल्टेंसी सर्विस से जगहों का चुनाव करने को भी कहा है।

अगले 6-8 महीनों में रोडमैप मिलने की उम्मीद- CEO
प्रसार भारती के CEO शशि शेखर ने बताया कि इस टेंडर को मार्च में ही प्रसार भारती बोर्ड की मंजूरी मिल गई थी। उन्होंने कहा कि अगले छह-आठ महीनों में इस दिशा में बढ़ने के लिए रोडमैप मिलने की उम्मीद है, लेकिन महामारी के चलते इसमें कुछ सप्ताह या महीनों की देरी हो सकती है। यह टेंडर ऐसे समय जारी हुआ है, जब महामारी से निपटने में विफल रहने पर विदेशी मीडिया ने भारत सरकार की कड़ी आलोचना की है।

शुरुआत में BBC वर्ल्ड सर्विस जैसा होगा DD इंटरनेशनल
उन्होंने कहा कि इस विचार पर काफी समय से काम हो रहा था और अब यह काम शुरू हुआ है। चैनल की लागत और आकार आदि के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में आने वाले समय ही पता चल पाएगा। शेखर ने कहा कि शुरुआत में यह चैनल BBC वर्ल्ड सर्विस जैसा होगा, जहां समाचारों पर ज्यादा जोर रहेगा। आगे चलकर इसमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।