किसान देव सिंह को सरकार ने कराई नीदरलैण्ड और इजराइल की यात्रा

शेयर करें:

शहडोल @ ग्वालियर की मुरार तहसील की ग्राम पंचायत स्यावरी के ग्राम भेलाखुर्द के किसान देव सिंह को मुख्यमंत्री किसान विदेश अध्ययन यात्रा के माध्यम से नीदरलैण्ड और इजराइल में खेती के तरीके जानने-समझने का मौका मिला। वे बताते हैं कि हम जैसे साधारण किसानों के लिये विदेश यात्रा सपना होता है जिसे इस योजना ने साकार कर दिया। उनकी विदेश यात्रा पर प्रदेश सरकार ने 3 लाख रुपये खर्च किये हैं। अब देव सिंह अपने गाँव में नीदरलैण्ड की तर्ज पर कम्प्यूटराइज्ड डेयरी स्थापित करेंगे।

देव सिंह की क्षेत्र में प्रगतिशील किसान की पहचान उन्हें अपनी रुचि के कारण समय-समय पर यूरोपियन देशों में खेती की आधुनिक तकनीक और इजराइल में कम वर्षा के बावजूद खेती की उन्नत तकनीक के बारे में अखबारों और टी.व्ही.से जानकारी मिला करती थी।

किसान-कल्याण विभाग ने देव सिंह की रुचि को देखते हुए विदेश यात्रा के लिए उनका चयन किया। प्रदेश के अन्य जिलों के 40 किसानों के साथ उन्होंने नीदरलैण्ड के एमस्टर्डम और इजराइल के तेल अबीब के नजदीक के कृषि फार्मों का भ्रमण किया। उन्होंने इस दौरान ट्यूलिप फूल की उन्नत कृषि पद्धति, टमाटर की ग्लास हाउस और खजूर की खेती को देखा। इजराइल में उन्नत डेयरी देखी, तो आश्चर्यचकित रह गये। देव सिंह ने इन देशों में ड्रिप इरीगेशन और सीवेज वॉटर का शुद्धिकरण कर खेती में पर्याप्त उपयोग को भी देखा।