भारत सरकार के दल ने किया रेझाई का दौरा

शेयर करें:

गुना @ गुना जनपदीय अंचल के ग्राम रेझाई में चल रहे ग्राम स्वरोजगार अभियान का हाल ही में भारत सरकार के अपर सचिव श्री नदीम खान तथा उपसचिव सुरेन्द्र कुमार गर्ग ने भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं की गतिविधियों का जायजा लिया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की सात योजनाओं हेतु जिले के 8 ग्रामों का चयन किया गया है।

भारत सरकार के उक्त दल ने ग्रामवासियों को प्रधानमंत्री की सात योजनाओं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सोभाग्य योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री इन्द्रधनुष योजना के संबंध में जानकारी एवं उसके क्रियान्वयन के संबंध में समझाइश दी। जिसमें बताया गया कि ग्राम रेझाई में उपर्युक्त सात योजनाओं का शतप्रतिशत क्रियान्वयन किया जाना है। दल द्वारा ग्रामीणों से चर्चा की गई तो पाया गया कि ग्राम पंचायत रेझाई में जनधन योजना एवं सौभाग्य योजना के तहत कार्य किया गया है। जिसकी दल द्वारा सराहना की गई।

दल द्वारा प्रधानमंत्री आवास एवं स्वच्छता मिशन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गई। दल ने ग्राम में किये जा रहे निर्माण कार्यों एवं अन्य योजनाओं की जानकारी संबंधित अधिकारियों से प्राप्त की। दल द्वारा लक्ष्य 5 मई तक प्राप्त करने के निर्देश दिए गये। दल बीच-बीच में ग्राम का भ्रमण भी करेगा।

इस संबंध में ग्राम पंचायत में सम्पन्न हुई बैठक में अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी एन.एस.नरवरिया जिला पंचायत गुना, कुसुम मंडलोई वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गुना तथा जैन एलबीओ एवं समस्त विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी एवं सरपंच ,सचिव उपस्थित रहे।