Google Assistant अब गानें भी पहचानेगा

शेयर करें:

गूगल असिस्टेंट में एक नया फीटर ऐड हुआ है. इस फीचर से अब Google Assistant गाने पहचान सकेगा. यूज़र्स को 2016 में आए गूगल असिस्टेंट में इस फीचर की कमी हमेशा से थी, जो कि अब नहीं होगी. हालांकि इससे मिलता जुलता फीचर गूगल पिक्सल 2 और पिक्सल 2 XL में देखा जा चुका है.

इस फीचर को अब सबके लिए उपलब्ध करा दिया गया है, जिसे यूज़र्स अपने एंड्राइड फोन पर देख सकते हैं. इस फीचर को यूज़ करने के यानी की अगर आप किसी Song की पहचान करना चाहते हैं लिए तो आपको Google Assistant से कहना होगा कि ‘What song is this?’(यह कौन सा गाना है?) इतना कहने पर ही आपको यह इस गाने के बारे में सभी कुछ बता देगा.

इसके अलावा जैसे ही यह Song Google Assistant से पहचान लिया जाता है तो गूगल आपको इसके बारे में कुछ जानकारी भी देता है. इस जानकारी में यह आपको फिल्म का नाम भी बता देगा, चाहे यह गाना हिंदी हो या अंग्रेजी या किसी और भाषा में. यह हर गानें की पहचान कर सकता है.

साथ ही इसमें गानें की लिरिक्स(शब्द) होते हैं, सिंगर का नाम, संगीतकार का नाम, एल्बम का नाम शामिल होगा. इतना ही नहीं यह आपको यह भी बता सकते है कि यह Song कौन सी जेनरेशन का है. इस जानकारी में Youtube और गूगल प्ले म्यूज़िक के एंमेड लिंक भी दिए जाएंगे, जिससे गाने को आसानी से सर्च किया जा सके.