Google और Apple ने एक साथ 8 लााख से ज्यादा खतरनाक ऐप्स पर लगाया बैन

शेयर करें:

एंड्राइड और आईफोन यूजर्स के लिए बाजार में कई शानदार ऐप्स मौजूद हैं. यूजर्स Google Play Store और Apple App Store पर जाकर अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन यूजर्स को यह जानकर झटका लगेगा कि Google और Apple ने एक साथ कई ऐप्स पर बैन लगा दिया है. जिसके बाद यूजर्स इन ऐप्स का उपयोग नहीं कर सकेंगे. सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Google Play Store और Apple App Store पर 8,13,000 से ज्यादा ऐप्स को बैन कर दिया है. आइए जानते हैं इसकी पीछे क्या है मुख्य वजह.

H1 2021 डीलिस्टेड मोबाइल ऐप्स रिपोर्ट में जानकारी दी गई है साल 2021 की पहली छमाही में Google और Apple ने अपने स्टोर से लाखों ऐप्स को हटा दिया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि Google Play Store और Apple App Store से कुल 8,13,00 ऐप्स को हटा दिया गया है और यूजर्स इन ऐप्स को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. साथ ही यह भी बताया गया है कि Google Play Store से हटाए गए ऐप्स को 9 अरब बार डाउनलोड किया गया था. वहीं Apple App Store से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स को 2.1 करोड़ यूजर्स के रिव्यूज और ​रेटिंग्स मिले थे. ऐसे में उम्मीद है कि ये ऐप्स बैन होने के बावजूद अभी भी लाखों यूजर्स के फोन में मौजूद हैं.

जानिए ऐप्स को बैन का कारण
रिपोर्ट के अनुसार Google Play Store पर मौजूद ये ऐप्स यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।. इनमें एक खतरनाक परमिशन थी जिसे रनटाइम परमिशन कहा जाता है. इसकी वजह से यूजर्स के निजी डाटा तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. इतना ही नहीं, इन ऐप्स की पहुंच यूजर्स के कैमरे तक थी और इनमें जीपीएस कोरनिडेट भी था. ऐसे में यूजर्स के फोटोज और वीडियोज भी सेफ नहीं थे. इसलिए इन्हें बैन करने का फैसला लिया गया.