गुजरात: राजकोट में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाली महिलाओं को दी जा रही सोने की नोज पिन

शेयर करें:

देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन अभियान भी तेज कर दिया गया है। गुजरात में भी संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में सरकार लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है।इसी बीच गुजरात के राजकोट में स्वर्णकार समाज ने लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए अनूठी पहल शुरू की है। यहां वैक्सीन लगवाने वालों को गिफ्ट में सोना दिया जा रहा है।

गुजरात में यह है कोरोना संक्रमण की स्थिति
गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,875 नए मामले सामने आए हैं और 14 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,18,438 पर पहुंच गई है। इनमें से अब तक कुल 4,566 की मौत हो चुकी है, जबकि 2,98,737 उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 15,135 पर पहुंच गई है। इसने सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है।

वैक्सीन लगवाने वाली महिलाओं को दी जा रही सोने की नोज पिन
न्यूज 18 के अनुसार कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार का सहयोग करने के लिए राजकोट का स्वर्णकार समाज भी आगे आया है। समाज ने कोठरिया नाका के सोनी बाजार स्थित किशोर सिंहजी प्राथमिक विद्यालय में वैक्सीनेशन कैंप संचालित किया है और वैक्सीन लगवाने वालों को उपहार देने का ऐलान किया है। इस कैंप में वैक्सीन लगवाने वाली महिलाओं को गिफ्ट में सोने की नोज पिन और पुरुषों को हैंड ब्‍लेंडर दिए जा रहे हैं। इसकी खासी चर्चा हो रही है।

स्वर्णकार समाज के वैक्सिनेशन कैंप में लग रही लोगों की कतार
स्वर्णकार समुदाय के कैंप में गिफ्ट दिए जाने की घोषणा के बाद से शहरवासियों के बीच वैक्सीन लगवाने की होड़-सी लग गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो स्वर्णकार समुदाय द्वारा लगाए गए कैंप में वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की कतार लग रही है। पिछले तीन दिन में यहां 2,000 से अधिक लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। जैसे ही लोग वैक्सीन लेकर बाहर निकलते हैं, पहले तो उनका स्वागत क‍िया जाता है और फिर गिफ्ट दिए जा रहे हैं।

मेहसाणा में वैक्सीन लगवाने पर मुफ्त की जा रही है कार की सर्विस
राजकोट की तरह ही मेहसाणा में भी कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को उपहार दिया जा रहा है। यहां एक कार वर्कशॉप में आयोजित कैंप में वैक्सीन लगवाने वालों को मुफ्त कार सर्विस का तोहफा दिया जा रहा है। इसी तरह सर्विस के दौरान कार में लगने वाले पार्ट्स पर 10 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। वर्कशॉप के इस ऑफर के बाद वहां वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ पड़ना शुरू हो गया है।

देश में अब तक लगी 7.91 लोगों को वैक्सीन
बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। वर्तमान में सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीन लगवाने की छूट दे दी है। यही कारण है कि रविवार तक देश में वैक्सीन की 7,91,05,163 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। बीते दिन 16,38,464 खुराकें लगाई गई थीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 43 प्रतिशत वैक्सीन महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लगी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में लगी कुल वैक्सीन में से गुजरात में 69,23,008 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह कुल वैक्सीनेशन का 9.11 प्रतिशत है। इस मामले में महाराष्ट्र 9.68 प्रतिशत यानी 73,54,244 हिस्सेदारी के साथ पहले पायदान पर है।

भारत में यह है कोरोना संक्रमण की स्थिति
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,03,558 नए मामले सामने आए और 478 मरीजों की मौत हुई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में एक दिन में एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,25,89,067 हो गई है। इनमें से 1,65,101 लोगों को इस खतरनाक वायरस के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 7,41,830 हो गई है।