फ्रांस, अमेरिका ने ईरान के साथ किए नए परमाणु समझौते

शेयर करें:

फ्रांस और अमेरिका ने ईरान के साथ एक नए परमाणु समझौते का आह्वान किया, साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन वर्ष पुराने समझौते को विक्षिप्ततापूर्ण बताया। वहीं फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा अब से वह ईरान के साथ एक नए समझौते पर काम करने के इच्छुक हैं।

फ्रांस और अमेरिका ने ईरान के साथ एक नए परमाणु समझौते का आह्वान किया, साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन वर्ष पुराने समझौते को विक्षिप्ततापूर्ण बताया। वहीं फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा अब से वह ईरान के साथ एक नए समझौते पर काम करने के इच्छुक हैं। इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि नए समझौते में तीन अतिरिक्त बिन्दुओं को शामिल करना होगा।

इसमें ईरान का बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम, मध्य-पूर्व पर उसका प्रभाव और वर्ष 2025 के बाद जब मौजूदा समझौते के तहत ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम फिर से शुरू करने की स्थिति में आ जाएगा तक की स्थिति पर विचार शामिल है। राष्ट्रपति ट्रम्प के सामने इस मु्ददे पर फैसला लेने के लिए अंतिम समय-सीमा 12 मई है।

ट्रम्प इसमें बदलाव की मांग कर रहे हैं जबकि कुछ यूरोपीय देशों को लगता है कि ये समझौते का कानूनी उल्लंघन होगा। इस बीच, ईरान ने चेतावनी दी है कि यदि ट्रम्प समझौते से पीछे हटते हैं तो वह परमाणु संवर्धन गतिविधियां बढ़ा देगा। जिस पर राष्ट्रपति ट्रम्प कठोर चेतावनी दी है।