सीमा पर तैनात फोजी बैलेट पेपर से कर सकेंगे मतदान

शेयर करें:

बड़वानी@ जिले में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन में देश की सीमाओं पर तैनात फौजी भी इलेक्ट्रानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर से मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। पहले फौजियों को डाक मतपत्र डाक विभाग के माध्यम से भेजे जाते थे। इस बार चुनाव आयोग ने व्यवस्था को बदलते हुए मतदान कराने का निर्णय लिया है। देश सेवा में तैनात जिले के 104 फौजी इस व्यवस्था से आसानी से मतदान कर पायेंगे।

विधानसभा निर्वाचन में फौजियों के साथ परिवार के 2 अन्य लोग भी इसी माध्यम से मतदान करेंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार बड़वानी जिले के फौजियों की सख्या 104 है। इनमें से कुछ फौजियो की पत्नियॉ भी इनके साथ रहती है, यह संख्या 2 है। इस कारण जिले के 104 फौजियों व उनके 2 परिवार के सदस्य नई व्यवस्था के तहत मतदान करेंगे।
फौजी वोट देकर लिफाफे में बंद कर विभाग को सौपेंगे

भारत निर्वाचन आयोग ने फौजियो के लिये मतदान प्रक्रिया को आसान किया है। इस व्यवस्था के अनुसार देश सेवा में तैनात फौजी के लिए इलेक्टानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर तैयार किया है। इसमें फौजी जहॉ पदस्थ है, वहॉ के रिकार्ड आफिस पर ऑनलाईन प्रत्याशियो की सूची पहुंचाई जायेगी। फौजी और उनके परिजन अपना मत देकर उसे लिफाफे में बंद कर विभाग को सौपेंगे। विभाग इन मतपत्रों को संबंधित जिले में भेजेगा।

जिले के 104 फौजी देश की सीमाओं पर तैनात है। इसमें सेंधवा विधानसभा के रहने वाले 16 फौजी, विधानसभा राजपुर के रहने वाले 48 फौजी, विधानसभा पानसेमल के रहने वाले 18 फौजी, विधानसभा बड़वानी के रहने वाले 23 फौजी देश के अन्य स्थानो पर तैनात है। जबकि विधानसभा सेंधवा एवं पानसेमल के एक- एक फौजी के साथ उनकी पत्नि भी उनके साथ रहती है। इस कारण रहने के कारण इलेक्ट्रानिक्स पोस्टल बैलेट पेपर से मताधिकार का उपयोग करने वालो की संख्या 106 है।