काठमांडू में होगा चौथा बिम्सटेक सम्मेलन

शेयर करें:

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 30 और 31 अगस्त को चौथा बिम्सटेक सम्मेलन होगा। सम्मेलन में क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी को बढाने पर खास जोर होगा। पीएम मोदी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन से इतर वो नेपाल समेत कई सदस्य देशों के साथ द्पिक्षीय वार्ता करेंगे

बिम्सटेक देशों के प्रमुख इस महीने के अंत में बिम्सटेक के चौथे शिखर सम्मेलनके अवसर पर काठमांडू में मिलेंगे। नेपाल के राष्ट्रपति बिध्य देवी भंडारी बिम्सटेक देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी।शिखर सम्मेलन से पहले, 28 वीं और 29 अगस्त को काठमांडू में एक वरिष्ठ अधिकारी की बैठक और एक मंत्रिस्तरीय बैठक भी आयोजितकी जाएगी दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।

अपने वर्तमानकार्यकाल के दौरान पीएम मोदी चौथी बार नेपाल जा रहे हैं।दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों कीसमीक्षा की जायेगी और आनेवाले समय के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जायेगा।बिम्सटेक के सदस्य देशों में सदियों पुराने सांस्कृतिकसंबंधो एक लंबा इतिहास रहा, और इन संबंधों को जोड़ने और इसे मजबूत करने का मुद्धा शिखर सम्मेलन मे प्रमुख रहेगा।

बिम्सटेक सात देशों का एकसमूह है जिसमें बंगाल की खाड़ी में स्थित बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल है। बिम्सटेक क्षेत्र की आबादी लगभग 150 करोड़ है जो वैश्विक आबादी का लगभग 22%है। इसके साथ ही बिम्सटेक विश्व अर्थव्यवस्था में 2.7 ट्रिलियन डालर के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का योगदान भी देता है।