प्रयागराज: फेसबुक पर विदेशी दोस्त ने गिफ्ट के नाम पर ऐंठ लिया सवा लाख रुपये

शेयर करें:

प्रयागराज. धूमनगंज के एक युवक को फेसबुक पर विदेशी से दोस्ती खतरनाक साबित हुई. गिफ्ट के नाम पर धोखाधड़ी कर उससे सवा लाख रुपये ऐंठ लिया. फेसबुक मित्र ने उससे कहा कि उसे 74 लाख का उपहार भेजा है. बाद में जालसाज ने फोनकर कहा कि विदेश से आये इस गिफ्ट के लिए कस्टम ड्यूटी के रूप में सवा लाख रुपये जमा करना होगा. युवक ने रुपये तो दे दिया लेकिन न तो गिफ्ट मिला न ही रुपये वापस हुआ. उसने मुकदमा दर्ज कराया है.

धूमनगंज के ट्रांसपोर्ट नगर के निवासी राजकुमार सिंह से फेसबुक पर यूके के रहने वाले टेसी मार्कसन से दोस्ती हो गई. टेसी मार्कसन नाम से बने फेसबुक मित्र ने उससे खूब बातें की. उसने कहा कि वह दोस्ती का एक उपहार भेजना चाहता है. इसके बाद राजकुमार खुश हो गया. कुछ दिन बाद उसे दिल्ली से किसी राजीव सिंह का फोन आया कि वह कस्टम विभाग से बोल रहा है और उसका गिफ्ट आया है. उसने कहा कि 35 हजार तीन सौ रुपये कस्टम ड्यूटी लगेगी. राजकुमार ने तुरंत पैसे दे दिए.

कुछ दिनों बाद राजीव ने फिर फोन किया कहा कि गिफ्ट की कीमत 74 लाख से भी अधिक है. इस कारण 98 हजार 300 रुपये और भेजना पड़ेगा. राजकुमार को कुछ शक हुआ तो राजीव ने कहा कि वह बाद में 35 हजार 500 रुपये वापस करवा देगा. इसके बाद राजकुमार ने पैसे ट्रांसफर कर दिए लेकिन न तो गिफ्ट आया न ही पैसे वापस हुए. राजकुमार ने जब फोन किया तो राजीव ने उसे धमकी दी. राजकुमार ने राजीव और टेसी मार्कसन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है.