तहसील शाहबाद में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

शेयर करें:

रामपुर@ अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री मार्तण्ड प्रताप सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा के साथ आज यहॉ तहसील शाहबाद में ’’सम्पूर्ण समाधान दिवस’’ की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी शासन के निर्देशानुसार दिवस में सभी विभागीय अधिकारी अपने साथ शिकायत पंजिका भी अवश्य लायें तथा पंजिका में शिकायतकर्ता का नाम, मो0 नम्बर, पता एवं शिकायत का प्रकार दर्ज किया जाय।

उन्होंने कहा कि शिकायत के निस्तारण व दिन एवं समय भी पंजिका में अंकित की जाय क्योंकि समाधान दिवस में शिकायत कर्ता बार-बार एक ही शिकायत के प्रकरण को लाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की मंशा है कि शिकायत कर्ता की शिकायत का निस्तारण तहसील स्तर पर ही कर दिया जाय जिससे उसको स्थानीय स्तर पर ही न्याय मिल सके।

श्री सिंह ने बताया कि आज ’’सम्पूर्ण समाधान दिवस’’ में कुल 109 शिकायतें प्राप्त हुई और 12 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। प्राप्त शिकायतों में राशन न मिलने, नये राशन कार्ड बनाने, ऋण माफी में नाम दर्ज कराने, चकबन्दी, अवैध कब्जा, विद्युत, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाने, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, हैण्डपम्प रिबोर कराने, राजस्व विभाग आदि से सम्बन्धित रही।

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्दर, गुणवत्ता युक्त एवं पारदर्शी ढंग से किया जाय जिससे शिकायत कर्ता संतुष्ठ हो सके। उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने शिकायत पंजिका नहीं बनायी है वह अवश्य बना लें तथा पंजिका की समाधान दिवस में क्रास चेकिंग भी की जायेगी ऐसा न करने पर अन्यथा की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

पल्स पोलियो अभियान एवं सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान हेतु डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक 07 सितम्बर को

राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के अन्तर्गत 17 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाले पल्स पोलियो अभियान एवं सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान हेतु डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 07 सितम्बर को सायं 04ः30 बजे विकास भवन सभागार में आयोजित की जायेगी। बैठक में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं स्वयं सेवी संगठन के प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे।

ब्लाक मिलक में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत 03 दिवसीय ’’अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी’’ का आयोजन 6 को

ब्लॉक मिलक में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के तहत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित 03 दिवसीय ’’अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी’’ का आयोजन कल दिनांक 06 सितम्बर को ब्लाक मिलक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मिलक में किया जायेगा।

मेले एवं प्रदर्शनी में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी आमजनता को प्रदान की जायेगी। मेले में पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन, आदर्शाें, उनके द्वारा गरीब परिवारों के लिए किये गये कार्यों एवं उनके विचार धाराओं से लोगों को अवगत कराया जायेगा।

प्रदर्शनी में सूचना विभाग द्वारा पंजीकृृत सांस्कृृतिक एपिक थियेटर नुक्कड़ विंग बरेली द्वारा सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर जनसामान्य को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी तथा सूचना विभाग द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण भी जनसामान्य को निःशुल्क किया जायेगा।