फेस्टिव सेल में अमेज़न को पीछे छोड़ सकता है फ्लिपकार्ट

शेयर करें:

इस बार त्योहारों के सीजन में हर साल की ही तरह अमेज़न और फ्लिपकार्ट अपनी सेल को लेकर मैदान में हाजिर है, एक ओर फ्लिपकार्ट की सेल इस बार 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक है, वहीं दूसरी ओर अमेज़न की सेल 10 अक्टूबर से 15 अक्टूबर यानी फ्लिपकार्ट से एक दिन अधिक की है।

इस बार दोनों ही कंपनियां मजबूती से आमने-सामने खड़ी हुई है। इसी क्रम में अपने सेल को लेकर भविष्यवाणी करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। फ्लिपकार्ट ने इस बार अनुमान लगाया है कि वो इस फेस्टिवल सेल में कुल बाज़ार के 75 से 80 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा करेगा।

इस बाबत जानकारी देते हुए फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने फ्लिपकार्ट की सेल शुरू होने के एक दिन बाद ही घोषणा कर दी है कि इस ‘फ़ेस्टिव सीजन सेल’ में फ्लिपकार्ट का कुल मार्केट शेयर 75 से 80 प्रतिशत तक रहेगा।

ऐसे में फ्लिपकार्ट के दावे के अनुसार अमेज़न और पेटीएम मॉल समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के हिस्से में महज 20 से 25 प्रतिशत हिस्सा ही आयेगा।

फ्लिपकार्ट के अनुसार वो इस बार स्मार्टफोन, फ़ैशन व घरेलू सामान के सिलसिले में अन्य की तलना में बेहतर व्यवसाय करेगा। फ्लिपकार्ट इस मामले में किसी भी प्रतिद्वंदी को अपने आस-पास भी नहीं देख रहा है।

जब फ्लिपकार्ट के सीईओ से उनके दावे के बारे में पूछा गया तो जवाब में उन्होने कहा कि “आप हमारी एप और हमारे प्रतिद्वंदीयों की एप पर जा कर देख सकते हैं, आपको पता चल जाएगा। ये सभी मिलकर हमसे मुक़ाबला कर रहे हैं, इसे लेकर हम सेल खत्म होने पर स्पष्ट आंकड़ें प्रस्तुत कर देंगे।”

वहीं दूसरी ओर आपको बताते चलें कि स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में अमेज़न इस बार प्रीमियम स्मार्टफोन जबकि फ्लिपकार्ट मिड रेंज के स्मार्टफोन पर अपना ध्यान टिकाये हुए है। ऐसे में अमेज़न ने अपनी सेल के शुरुआती 36 घंटों में ही वनप्लस के 400 करोड़ की कीमत के स्मार्टफोन की बिक्री की है।