लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण राजस्व अधिकारी शीघ्रता से करें

शेयर करें:

राजगढ़ @ जिले के समस्त राजस्व अधिकारी पिछले 2 से 5 वर्ष तक के जितने भी प्रकरण उनके राजस्व न्यायालयों में लंबित है, का निराकरण कर आदेश यथाशीघ्र जारी करें। कोई भी प्रकरण अदम पैरवी में खारिज नहीं हों। जिन न्यायालयीन प्रकरणों की नस्ती नहीं मिल रही है, के लिए संबंधित राजस्व अधिकारी अपने अधीनस्थ प्रवाचक पर अनुशासात्मक कार्यवाही करें। यह निर्देश गत दिनो राजस्व अधिकारियों की आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा दिए गए है।

उन्होंने निर्देशित किया कि जितने भी विवादित वाले प्रकरण है। उन्हें स्व-प्रेरणा से लें। साथ ही ग्राम के समस्त कृषकों को उनके स्वामित्व की कृषि भूमि की खसरा एवं बी-1 की नकलें संबंधितों को शत-प्रतिशत वितरण कराएं एवं जो कृषक ग्राम से बाहर निवास करते है, की नकले उनके रिश्तेदारों को वितरण की जाएं। अविवादित एवं विवादित नामांतरण बटंवारे के जो प्रकरण पंजी में दर्ज नही हुए है उन्ह तत्काल दर्ज कराएं।

उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार को निर्देशित किया है कि वे अपने न्यायालय का अपने स्तर पर भी निरीक्षण करें ताकि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किये जाने पर कोई कमी या त्रुटि नही रहे।

उन्होंने रबी की फसल की शत-प्रतिशत गिरदावरी मोबाईल एप के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अपेक्षाकृत कम गिरदावरी पर नाराजगी व्यक्त की तथा गिरदावरी में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों की 1-1 वेतन वृद्धि रोकने हेतु समस्त अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी तथा राजस्व निरीक्षक फिल्ड में रहते है या नही इसकी समीक्षा भी सभी तहसीलदार स्वयं अपने स्तर से करना सुनिश्चित करें।