मशरूम उत्पादन करके अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं किसान – चिटनीस

शेयर करें:

बुरहानपुर @ प्रदेश सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस द्वारा ग्राम धामनगांव स्थित मां वाघेश्वरी मंदिर परिसर में ग्रामोदय मेले का आयोजन किया जा रहा हैं। इसी कड़ी में कृषि संगोष्ठी सह उन्नत कृषि मेले में किसानों को जैविक खेती, मधुमक्खी पालन एवं मशरूम उत्पादन पर कृषकों को जानकारी दी गई।

महिला एवं बाल विकास मंत्री चिटनिस ने कृषि संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मशरूम की खेती किसानों के लिये आय का अतिरिक्त स्त्रोत हैं। इसके अलावा उन्होंने किसानों को मशरूम के औषधीय गुण एवं मशरूम में पाये जाने वाले पोषक तत्वों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें अपने दैनिक भोजन में मशरूम का उपयोग आवश्यक रूप से करना चाहिए।

साथ ही मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये कृषक समूह बनाकर खेती करने आगे आने की बात कही। जिले में मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु खण्डवा से आये हुए वैज्ञानिक डॉ.एस.के.अरसीया ने किसानों को मशरूम की उन्नत खेती, प्रबंधन और बाजार व्यवस्था के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई। कृषि संगोष्ठी में जनपद अध्यक्ष किशोर पाटील, कृषि स्थाई समिति के अध्यक्ष गुलचंद सिंह बर्ने, जनप्रतिनिधिगण और अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।