श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करें

शेयर करें:

भोपाल @ श्रम विभाग तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल द्वारा मजदूरों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की गई है। इन योजनाओं के तहत मजदूरों के बच्चों को छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन राशि, परिवार के सदस्यों के उपचार के लिए तीन लाख रूपये तक की मदद, सदस्य की मृत्यु होने पर अंत्येष्टि सहायता तथा कन्या विवाह योजना जैसी अनेकों सुविधाएं मजदूरों के परिवारों के लिए उपलब्ध हैं। यह बात संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव ने श्रम विभाग की संभागस्तरीय कार्यशाला में संबोधित करते हुए कही।

इस दौरान संयुक्त आयुक्त एम.एल.त्यागी, उप श्रमायुक्त एस.एस.दीक्षित, संभाग के सभी जिलों से आये जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। संभागायुक्त श्रीवास्तव ने इस दौरान कहा कि सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरूस्कृत किया जायेगा तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

संभागायुक्त श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि श्रम विभाग द्वारा बनाए गए पोर्टल पर श्रमिकों का ऑनलाइन पंजीयन अनिवार्य रूप से किया जाना है। अभी तक श्रमिकों का ऑफलाइन पंजीयन होता था तथा उन्हें पंजीयन कार्ड जारी किए जाते थे। लेकिन अब केवल ऑनलाइन पंजीयन वाले मजदूरों को भी कर्मकार मंडल की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्‍होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि 15 अक्टूबर तक अपने अपने क्षेत्र के शत-प्रतिशत श्रमिकों का ऑनलाइन पंजीयन सुनिश्चित करें।

बैठक में उप श्रमायुक्त एस.एस.दीक्षित ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा पंजीबद्ध मजदूरों को साइकल क्रय करने के‍ लिए चार हजार रूपये का अनुदान दिया जाता है। सभी श्रमिकों को इस योजना से लाभांवित करें। इसके अलावा मजदूरों को उनकी जरूरत के उपकरण खरीदने के लिए भी अनुदान दिया जाता है।