एक भारत श्रेष्ठ भारत फोटोग्राफी कॉम्पिटिशन

शेयर करें:

एमएचआरडी के डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत फोटोग्राफी कॉम्पिटिशन आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रतिभागी को अपने स्टेट के अलावा दूसरे स्टेट के फोटोज क्लिक कर जमा करने होंगे। उदाहरण के तौर पर तमिलनाडु से हिस्सा लेने वाला व्यक्ति जम्मू-कश्मीर/लद्दाख के फोटा जमा कर सकता है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य लोगों को पड़ोसी स्टेट की लैंग्वेज, कल्चर, कुजीन, हेरीटेज, ट्रेडिशन से अवगत करवाना है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम भाषाई, साहित्यिक, सांस्कृतिक, खेल, पर्यटन और अन्य रूपों से लोगों के आदान-प्रदान से राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों और आम जनता के बीच एक समन्वित पारस्परिक जुड़ाव प्रक्रिया द्वारा “एकता के लिए विविधता” मनाने के लिए है। समय और प्रौद्योगिकी ने संपर्क और संचार के मामले में दूरियां कम कर दी हैं। ऐसे युग में जो गतिशीलता और आउटरीच की सुविधा प्रदान करता है, विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच मानव बंधन और राष्ट्र-निर्माण के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण के रूप में सांस्कृतिक आदान-प्रदान स्थापित करना महत्वपूर्ण है। पारस्परिक समझ और विश्वास भारत की ताकत की नींव है और सभी नागरिकों को भारत के सभी कोनों में सांस्कृतिक रूप से एकीकृत महसूस करना चाहिए।

देश में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भाषा, साहित्य, भोजन, त्योहारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पर्यटन आदि के क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ Structured coordination के लिए दूसरे राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ जोड़ा गया है। “एक भारत श्रेष्ठ भारत” गतिविधियों के एक भाग के रूप में, उच्चतर शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार लोगों को एक साथ लाने के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित कर रही है ताकि वे भागीदार राज्य की भाषा, संस्कृति, व्यंजनों, विरासत परंपरा आदि से परिचित हों। इस प्रतियोगिता में देश भर के प्रतिभागी अपने साथी राज्य के किसी भी पक्ष की क्लिक की गई तस्वीरों को प्रस्तुत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तमिलनाडु का एक व्यक्ति जम्मू-कश्मीर/लद्दाख के फोटो प्रस्तुरत कर सकता है।

योग्यता : इसके लिए कोई योग्यता तय नहीं की गई है। कोई भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है।

क्या मिलेगा : प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 5,000 रुपए, दूसरे प्रतिभागी को 3,000 रुपए और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 2,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा 5 प्रतिभागियों को 1,000 रुपए बतौर कॉन्सोलेशन प्राइज और सर्टिफिकेट्स दिए जाएंगे। सभी विजेताओं को प्रमाणपत्र, • शीर्ष प्रविष्टियों को प्रतिभागियों के नाम टैग के साथ प्रत्येक दिन ईबीएसबी सोशल मीडिया पेज/वेबसाइट स्क्रोलर पर प्रकाशित किया जाएगा|

आवेदन की अंतिम तिथि : 5 अप्रैल, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें :