ईहा ने जन्म दिन के मौके पर लगाए 1008 पौधे

शेयर करें:

देश का राजनैतिक नेतृत्व ना सिर्फ शासन संभालता है बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करता है। ऐसा ही एक उदाहरण सामने आया है । मेरठ में जब एक नन्ही बच्ची ईहा ने प्रधानमंत्री की मन की बात से प्रभावित हो कर अपने जन्मदिन पर 1008 पौधे लगा डाले ।

ईहा अभी छोटी है, दुनिया को समझ रही है, लेकिन पांच साल की ईहा ने अपने पिछले जन्मदिन पर कुछ अनोखा किया। ईहा ने न केवल 1008 पौधे लगाए बल्कि उनकी देख रेख की भी जिम्मेदारी इस नन्ही सी उम्र में अपने कंधों पर ली है।

लेकिन ईहा ने ये किया क्यों? इसके पीछे एक दिलचस्प किस्सा है। ईहा ने एक बार माननीय प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को टीवी पर सुना। जिसमें प्रधानमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण को बढ़ावा देने का आह्वान किया बस यही से उसने ठान ली पौधे लगाने की।

इस बच्ची की प्रेरणा को देखते हुए लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज ने अपनी खाली जमीन पर उसे ये पौधे लगाने के लिए अनुमति दी।

हमारे रोज-मर्रा के जीवन में होने वाली घटनाएं कभी-कभी हमारा जीवन बदल देती है। प्रधानमंत्री के मन की बात ईहा के मन में ऐसे घर कर गयी कि उसने वो कर दिखाया जो न सिर्फ पर्यावरण को बेहतर बनाएगा बल्कि इस बात की भी नज़ीर बनेगा कि कैसे देश का राजनीतिक नेतृत्व सिर्फ शासन प्रशासन को ही नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ीयों को भी गढ़ सकता है।