ऐसे करें शुगर की बीमारी से अपना बचाव

शेयर करें:

पेशाब के साथ जब चीनी जैसा मधु पदार्थ निकलता है, तो उसे ही हम मधुमेह रोग कहते हैं। यह रोग भट धीरे-धीरे होता है। डायबिटीज एक ऐसा गंभीर रोग है जिसके रोगी को बहुत समय तक तो इस रोग का अहसास ही नहीं हो पाता। औरतों की अपेक्षा पुरुषों में यह रोग बहुत अधिक देखा गया है। मोटे आदमी अक्सर इस रोग से पीडि़त देखे जाते हैं। पहले यह रोग प्रायः 40-50 वर्ष की अवस्था में या इसके बाद होता था, लेकिन आजकल छोटे बच्चों के भी यह गंभीर बीमारी देखी गयी है।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बता रहे है। जिसको करने से आपको डायबिटीज से तो निजात मिल ही जाएगा। साथ ही किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा कई घरेलू उपाय भी है। जिनसे आप ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज को नियंत्रित करता है। इसी करह इस जूस का सेवन करने से आपको अधिक फायदा मिलेगा। यह है व्हीट ग्रास का जूस यानी कि गेंहू की हरी गास का जूस।

व्हीट ग्रास का जूस में ऐसे तत्व पाएं जाते है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही हमे पिट भी रखता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर, वीएलडीए, और ट्राईग्लायसेराइड के स्तर को कम करता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है।

आप इसे फ्रेश मार्केट से ला सकते है या फिर अपने घर में इसे कही भी उगा सकते है। इसकी तोड़ कर पीस लें। और इसे किसी कॉटन कपड़े की मदद से ढोन लें। और इसे पानी के साथ मिला लें. इसके बाद इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। इससे आपको अधिक फायदा मिलेगा।