क्या आपको मालुम है, पेट्रोल-डीजल खरीदते वक्त आपसे इसका भी वसूला जाता है पैसा

शेयर करें:

क्या आपको मालुम है पेट्रोल-डीजल खरीदते वक्त आपसे पेट्रोल पंप किस-किस चीज का पैसा वसूला जाता है? देश के ज्यादातर लोगों को शायद ये मालुम नहीं होगा कि जब भी वो पेट्रोल पंप से पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो आपसे उसके भुगतान के रूप में वह पेट्रोल पंप पर शौचालय और पीने के पानी का भी पैसा वसूला जाता हैं। जी हां, अगर पेट्रोल पंपों पर आपको शौचालय या पीने के पानी की सुविधा बेहतर नहीं दिखती है तो आप इसके लिए स्वच्छता ऐप के जरिए पेट्रोलियम मंत्रालय को शिकायत कर सकते हैं।

आपको बता दें अगर आप प्रति लीटर डीजल खरीदते है तो आपसे इसके लिए 6 पैसे और पेट्रोल की खरीद पर प्रतिलीटर 4 पैसे शौचालयों के मेंटिनेंस के रूप में लिया जाता हैं।

पेट्रोल पंप से पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो आपसे उसके भुगतान के रूप में वह पेट्रोल पंप पर शौचालय और पीने के पानी का भी पैसा वसूला जाता हैं

आपके द्वारा वसूले गए प्राप्‍त पैसे से पेट्रोल पंपों पर अच्‍छे शौचालयों का निर्माण और पीने का पानी उपलब्ध करना, साथ-साथ उनका बेहतरीन मेंटिनेंस करना होता है। लेकिन ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर शौचालयों और पीने के पानी की सुविधा के बुरे हाल है।

इसका एक मुख्य कारण ये भी है की इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं मालुम की इसके लिए आपसे ही पैसे लिए जाते है। आपको ये भी बता दें जब भी किसी को पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलता है तो उसके प्रावधान में स्‍पष्‍ट रूप से ये बात शामिल होती है कि पेट्रोल पंप पर पीने के पानी की सुविधा और शौचालय की व्‍यवस्‍था अनिवार्य रूप से होगी।