जिले का अस्पताल प्रदेश में पहले स्थान पर जाना जाय – कलेक्टर

शेयर करें:

सिंगरौली @ विशेष जागरूकता एवं श्रमदान पखवाड़ा स्वच्छता के तहत आज जिला अस्पताल के वार्डो सहित परिसर का विशेष सफाई अभियान आयोजित किया जाकर कलेक्टर के द्वारा अस्पताल के वार्डो का उपस्थित जन प्रतिनिधियों के साथ निरीक्षण किया गया। एवं अस्पताल के मेन्टीनेन्स सहित तत्कालीन उपकरणों के क्रय किये जाने का मौके पर ही स्वीकृती प्रदान करते हुए कहा कि हम सब के प्रयासो से जिला का अस्पताल प्रदेश में पहले स्थान पर जाना जाय निरीक्षण के दौरान सिंगरौली विधान सभा के विधायक रामलल्लू वैश्य, नगर निगम कि महापौर प्रमवती खैरवार, निगम के अध्यक्ष चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष डॉ. रावेन्द्र सिंह,पू र्व जिला पंचायत अध्यक्ष राधा सिंह मेयर इन काउंसिल के सदस्य देवेश पाण्डेय, पूनम सिंह, विनीता कुशवाहा, पुशेन्द्र साह, वार्ड पार्षद संजीव अग्रवाल, सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, एसडीएम विकास सिंह, निगमायुक्त शिवेन्द्र सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद बैड़न बी.के सिंह, वरिष्ठ चित्किसक डॉ. आर.बी सिंह, डॉ. देवेन्द्र सिंह, डॉ. ओ.पी झा, डॉ. संतोष डॉ. ए.पी पटेल, आदि उपस्थित रहें।
कुपोषित बच्चो के वार्ड का किए भ्रमणः-कलेक्टर सहित जन प्रतिनिधियों के द्वारा कुपोषित बच्चो के एन.आर.सी कक्ष का भ्रमण कर कुपोषित बच्चों देखा एवं उनके माता-पिता से बच्चो मे आने वाले सुधार की जानकरी लेते हुए प्रतिदिन भर्ती दिवस में दिए जाने वाले राशि के साथ साथ पौष्टीक भोजन की जानकारी ली गई वही अनुसूचित जन-जाति के भर्ती कुपोषित बच्चों को दी जाने वाली राशि के अलावा दो-दो हजार अतिरिक्त सहायता राशि दिए जाने का स्वीकृती प्रदान करते हुए निर्धारित बेड जो रिक्त है उनमे सर्वे कर कुपोषित बच्चो को भर्ती कर कुपोषण दूर करने का निर्देश दिया गया।

शिशु वार्ड एवं अन्य वार्डो का किया गया निरीक्षणः- कलेक्टर के द्वारा शिशु वार्ड सहित अन्य वार्डो का भी निरीक्षण किया जाकर मरीजों से दवा, एवं भोजन तथा उनके स्वास्थ्य लाभ की जानकरी ली गई भ्रमण के दौरान मलेरिया बीमारी से ग्रसित बच्ची पिंकी पिता हृदय लाल जयशवाल ग्राम कर्सुआ के द्वारा बताया गया मै गरीब व्यक्ति हूं, जिला अस्पताल में आने के पहले प्राईवेट अस्पताल में बच्ची का इलाज कराया लगभग 15 हजार रूपयें कर्ज भी लिया था इसके बावजूद भी जब अराम नही मिला तो जिला अस्पताल में भर्ती कराया हूं, कलेक्टर के द्वारा दस हजार रूपये संबंधित को रेडक्रास से आर्थिक सहायता राशि दिये जाने के साथ साथ राजू नामदेव पिता राधेश्याम नामदेव ग्राम सजमानी अमिलिया जिसका मजदूरी के दौरान ट्रेन में पैर कट गया था उसे भी कलेक्टर के द्वारा रेडक्रास से 10 हजार रूपये दिए जाने का निर्देश दिया गया।

अस्पताल के छत सहित अन्य आवश्यक स्थलों का रिपेयरिंग करने का दिए निर्देशः- निरीक्षण के दौरान डॉ. आरबी सिंह के द्वारा कलेक्टर को अवगत कराया गया कि अस्पताल कि छत से कुछ वार्डो में पानी टपकता है। एवं अस्पताल परिसर के पीछे तरफ बाउड्री बाल टूटी हुई है कलेक्टर के द्वारा मौंके पर ही तत्काल एसडीएम को निर्देश दिये कि आज ही कार्य प्रारंभ करावें। सिटी स्केन अल्ट्रासाउन्ड एवं एक्सरे मशीन अच्छी क्वालटी का लिएं जाने का दिए निर्देशः- कलेक्टर के द्वारा कहा गया कि जन-मानस के अच्छी सुविधा इलाज की मिल सके एवं वर्तमान में यहा यह सुविधा उपलब्ध नही है। तथा सम्मानित जन प्रतिनिधियों के द्वारा भी इन मशीनों कि आवश्यकता से अवगत कराया गया कलेक्टर के द्वारा निर्देश दिया गया कि इन मशीनों के संचालन करने वाले डॉ. एवं आपरेटर की मांग हेतु शासन को पत्र लिखा जाय तथा आवश्यकता को देखते हुए डी.एम.एफ फण्ड से इन मशीनों का क्रय किया जाय। इसके अलावा भी जो भी अस्पताल की आवश्यकताए हो मुझे या जिला पंचायत के सीईओ को लिख कर तत्काल अवगत कराएं जाने का निर्देश दिया गया।