छीपोन में किसानों को खसरा-खतोनी की नकलों का वितरण

शेयर करें:

गुना | कलेक्टर श्री राजेश जैन ने कहा कि हमें उन शहीदों का नमन करना चाहिए, जिनकी कुर्बानियों की बदौलत आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं। कलेक्टर ने यह बात आज जिले के गुना जनपदीय अंचल के गांव छीपोन के शासकीय हाईस्कूल में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर आयोजित मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर कही। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक श्री पन्नालाल शाक्य ने कृषकों को खसरा-खतौनी की नकलों का वितरण भी किया।

कलेक्टर ने कहा कि 15 अगस्त का दिन मात्र एक तारीख नहीं है, बल्कि यह दिन संकल्प लेने का दिन है, जिसमें हमारे देश, प्रदेश और समाज की तरक्की निहित हो। कलेक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे गांव के अशिक्षित बच्चों को पढ़ाने, गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने, लोगों को बीड़ी, तम्बाकू, नशे के व्यसन से मुक्त कराने, वृक्षारोपण कराने एवं गरीबी मिटाने में योगदान देने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि अशिक्षा से बड़ा कोई और अभिशाप नहीं होता। शिक्षित व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहते हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणजन से आग्रह किया कि वे जहां ठीक समझें, वहां कम-से-कम एक पौधा अवश्य लगाएं।

कलेक्टर ने स्कूली बच्चों के साथ उठाया सुरूचिपूर्ण भोजन का लुत्फ, आज हम शहीदों की कुर्बानियों की बदौलत ही आजादी की सांस ले रहे हैं – कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि भविष्य में हमें पानी की किल्लत का सामना ना करना पड़े, इसके लिए आवश्यक है कि हम पानी का सदुपयोग करें और पानी को व्यर्थ ना जाने दें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि समय की मांग एवं आवश्यकता है कि पूरे गांव को हर हाल में खुले में शौच जाने की प्रवृत्ति को त्यागना होगा, क्योंकि इससे नुकसान ही नुकसान हैं।

क्षेत्रीय विधायक श्री पन्नालाल शाक्य ने वृक्षारोपण को समय की जरूरत रेखांकित करते हुए कहा कि हमें अपने दरवाजे के बाहर कम-से-कम एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ना सिर्फ पौधे लगाए जाएं, बल्कि उनकी उचित देखभाल एवं सिंचाई भी की जाए। उन्होंने ट्यूबवेल के पास एक सोख्ता गड्ढा बनाने की सलाह देते हुए कहा कि इससे ट्यूबवेल का जल स्तर बना रहेगा।

श्री शाक्य ने कहा कि हमें वही कार्य करना चाहिए, जिससे देश की स्वतंत्रता बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि हमें स्वदेश निर्मित सामान को ही खरीदना चाहिए और विदेशी सामान को खरीदने से बचना चाहिए। उन्होंने स्कूलों में पौधरोपण करने और खुले में शौच न जाने का संकल्प लेने का ग्रामवासियों से आग्रह किया। श्री शाक्य ने बताया कि जिले में शीघ्र किसानों को 170 करोड़ रूपये की बीमा राशि का वितरण किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कैलाश वानखेड़े एवं गांव की सरपंच श्रीमती सावित्री बाई धाकड़ भी उपस्थित थे। इस मौके पर स्कूल प्रांगण में कलेक्टर श्री जैन, विधायक श्री शाक्य सहित अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण भी किया। कलेक्टर एवं विधायक ने अमरूद एवं आम के पौधे रोपे।

इसके बाद कलेक्टर एवं विधायक ने मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत स्कूल के विद्यार्थियों के बीच बैठकर सुरूचिपूर्ण भोजन का लुत्फ उठाया। सुरूचिपूर्ण भोजन के रूप में विद्यार्थियों को सब्जी, पूड़ी, बूंदी, खीर, पापड़, सलाद परोसा गया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से घुलमिलकर बातें कीं।