चक्रवाती तूफान एम्फन तबाही के लिए तैयार, कई राज्यों में अलर्ट जारी

शेयर करें:

मौसम विभाग ने मानसून को 4 दिन की देरी के साथ आने की संभावना जताई है। तो वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों में तेज तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान एम्फन तैयार हो रहा है। जो भारत के कई राज्यों को प्रभावित करेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान एम्फन आने की संभावना है। यह अंडमान निकोबार, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा।

वहीं इस तूफान के चलते तेज हवाओं और भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में इस तूफान की वजह से भारी बारिश होगी और कई अन्य राज्यों में तेज हवाएं चलेंगी। जिसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अंडमान निकोबार में बारिश की संभावना है। तो वहीं उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने कहा कि आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट कर दिया गया है। राज्य के तटीय इलाकों में अगले दो से 3 दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। जिसको लेकर स्थानीय लोगों को अलर्ट कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के राज्यों में मौसम बदलेगा। वहीं इन राज्यों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यहां भी बारिश होने की संभावना है। लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार, उड़ीसा जैसे राज्य शामिल है और आंध्रप्रदेश भी शामिल है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी और बारिश की संभावना जताई है। बीते 3 दिनों में दिल्ली व एनसीआर में मौसम बदला है। जिसके बाद कई इलाकों में तेज धूप, आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।