बिना ATM कार्ड के ग्राहक इन बैंकों से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

शेयर करें:


कोरोना वायरस के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग बहुत अहम है। इसी को मद्देनजर रखते हुए देश के कुछ चुनिंदा बैंको ने अपने ग्राहकों को ATM मशीन से बिना कार्ड पैसे निकालने की सुविधा दी है। हालांकि इस सुविधा के तहत रोजाना के लेन-देन की एक सीमा निर्धारित की गई है जो बैंकों के मुताबिक 10,000-20,000 के बीच है। चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से बैंक यह सुविधा दे रहे हैं और इसका कैसे फायदा उठाया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक इस प्रक्रिया को करें फॉलो
सबसे पहले SBI की इंटरनेट बैंकिंग ऐप YONO को डाउनलोड करें, फिर ‘YONO Cash’ पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर सलेक्ट कर निकासी राशि की संख्या डालें। अब एक मैसेज आएगा जिसमें YONO कैश ट्रांजेक्शन नंबर और PIN भी होगा। इसके बाद ग्राहक को SBI के ATM जाना होगा और एटीएम स्क्रीन पर ‘YONO Cash’ को चुनकर कैश ट्रांजेक्शन नंबर, निकासी की राशि समेत YONO कैश पिन डालना होगा। सत्यापन के बाद ATM से ग्राहक को नकदी मिल जाएगी।

ICICI बैंक भी दे रहा है यह सुविधा, जानें प्रक्रिया
इसके लिए ICICI बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड करके सर्विसेज में जाकर ‘Cardless Cash Withdrawal’ पर क्लिक करना होगा। फिर राशि संख्या, PIN समेत अकांउट चुनकर सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक मैसेज मिलेगा जिसमें 6 अंकों का कोड दिया जाएगा जो छह घंटे तक वैध रहेगा। अब ग्राहक को बैंक के ATM पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, PIN, छह अंकों का कोड और निकासी राशि डालनी होगी। सत्यापन के बाद ग्राहक को ATM से नकदी मिल जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के ग्राहक इस प्रक्रिया को करें फॉलो
BOB बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड करके ‘Cash on Mobile’ पर क्लिक करें। फिर राशि (5,000 रुपये तक) और मोबाइल PIN दर्ज करना होगा जिसके बाद बैंक की तरफ से मैसेज द्वारा छह अंकों का एक कोड दिया जाएगा जिसकी वैधता सिर्फ 15 मिनट होगी। अब ग्राहक को BOB के ATM पर जाकर ‘Cash on Mobile’ के विकल्प पर क्लिक करके मैसेज वाला कोड और निकासी की राशि दर्ज करनी होगी। इसके बाद ग्राहक को ATM से नकदी मिल जाएगी।

AXIS बैंक के ग्राहक ऐसे उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ
AXIS बैंक के ग्राहकों को ATM से बिना कार्ड पैसे निकालने के लिए इंस्टेंट मनी ट्रांसफर (IMT) सेवा चालू करवानी होगी। इसके बाद बैंक के ATM पर जाकर ग्राहक को IMT विकल्प को चुनकर ‘Withdraw IMT’ पर क्लिक करके अपने अकाउंट संबंधी कुछ जानकारियां जैसे मोबाइल नंबर, सेंडर्स कोड, बैंक द्वारा दिया गया मैसेज कोड और IMT राशि दर्ज करनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद ग्राहक को ATM मशीन से नकदी मिल जाएगी।

इन सुरक्षित टिप्स पर जरूर दें ध्यान

1) समय-समय पर अपने PIN को बदलते रहें और अपनी जन्मतिथि आदि की तारीख को बतौर PIN इस्तेमाल न करें। साथ ही PIN डालते समय POS कीपैड को कवर कर लें।
2) अपने अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर को अपडेट जरूर करें जिससे आपको अपने अकाउंट से सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलती रहे।
3) ATM के कमरे में एक समय पर एक ही व्यक्ति अंदर जा सकता है इसलिए अपने साथ किसी अन्य व्यक्ति को वहां न आने दें।